×

गैस सिलेंडर पर बड़ा एलान, सरकार ने लिया ये फैसला  

बीते दिनों सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी पर ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की सप्लाई में कमी कमी आ गयी थी  । इसके बाद अब खबर आ रही है कि घरेलू तेल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस की राशनिंग कर सकती हैं ।

SK Gautam
Published on: 17 Jun 2023 10:12 AM GMT
गैस सिलेंडर पर बड़ा एलान, सरकार ने लिया ये फैसला  
X

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने कहा है कि दशहरे और दिवाली के मौके पर गैस सप्लाई को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगी । कंपनी ने यह बात एक बयान जारी करके कहा साथ यह भी कहा है कि गैस की सप्लाई पर्याप्त है ।

ये भी देखें : गांधी जयंती से शुरू संकल्प यात्रा पटेल जयंती तक चलेगी

आपको बता दें कि बीते दिनों सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी पर ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की सप्लाई में कमी कमी आ गयी थी । इसके बाद अब खबर आ रही है कि घरेलू तेल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस की राशनिंग कर सकती हैं ।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि छोटी अवधि में LPG गैस की कमी से निपटने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और​ हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि​मिटेड एलपीजी गैस की राशनिंग करने का फैसला ले सकती हैं ।

क्या होती है LPG गैस की राशनिंग

LPG गैस राशनिंग का मतलब है कि उन ग्राहकों को ही वरीयता दी जाएगी जिनके पास केवल एक ही सिलेंडर है ।आपको बता दें कि IOC की गैस कंपनी इंडेन गैस है ।

ये भी देखें : पित्र विसर्जन आज: विदा हुए पितर कुछ ऐसा रहा हरिद्वार का नजारा

ये है मामला

3 सितंबर को मुंबई स्थि​त एक सरकारी तेल और गैस कंपनी में आग लगने के बाद घरेलू LPG सप्लाई घट गई थी । इसके बाद सितंबर में सऊदी अरामको (Saudi Aramco) पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल और कुकिंग गैस की सप्लाई पर असर पड़ा था ।

इसके अलावा अगस्त महीने में मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स में एलपीजी सप्लाई बंद रही । सप्लाई में इस बंदी का कारण नजदीकी इलाकों में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड था ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story