×

शुरू हुई रेल-सेवा: चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, इस दिन से करा सकते हैं रिजर्वेशन

देशभर में मार्च से चल रहे कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन खत्म हो गया है। जिसके चलतेे सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे सुविधानुसार कार्यों को फिर से शुरू कर रही है।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 11:45 AM GMT
शुरू हुई रेल-सेवा: चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, इस दिन से करा सकते हैं रिजर्वेशन
X
देशभर में मार्च से चल रहे कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन खत्म हो गया है। जिसके चलतेे सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे सुविधानुसार कार्यों को फिर से शुरू कर रही है।

नई दिल्ली। देशभर में मार्च से चल रहे कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन खत्म हो गया है। जिसके चलतेे सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे सुविधानुसार कार्यों को फिर से शुरू कर रही है। ऐसे में रेलवे ने और ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है। भारतीय रेलवे के अनुसार, 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें यानी कि 40 जोड़ी ट्रेने चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों के लिए 10 तारीख से यात्रीगण रिजर्वेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...आतंकी कार लेकर भागे: चौकन्नी हुई सेना और पुलिस, सीमा पर हाई-अलर्ट जारी

12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है। इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू हो जाएंगे। ये ट्रेन अभी चल रहीं 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी।

भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने ये बातें बताईं है। विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। साथ ही परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...महिलाओं का गाँव: यहां विदा हो कर आते हैं लड़के, पूरी दुनिया में इसका नाम

Railway फोटो-सोशल मीडिया

स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला

ऐसे में उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे। बुलेट ट्रेन परियोजना में अच्छी प्रगति हुई है। कोविड-19 से कुछ निविदा और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पर असर पड़ा है।

बता दें, महामारी कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के कारण रेल सेवा पूरी तरह से ठप हो चुकी थी। हालांकि, भारतीय रेलवे ने पहले अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़ें...फिरोजाबाद: अस्पताल कर्मचारी के पॉजिटिव आने के बाद OPD बंद, हो रही परेशानी

ऐसे में अब इसके बाद 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया गया था। हालांकि, 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से एसी हैं। ये ट्रेन नई दिल्ली और देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाई जा रही हैं। इसके बाद 1 जून से सरकार ने 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था।

ये भी पढ़ें... चीन के तीन नागरिक गलती से घुस आए थे भारत में, सेना ने किया ये हाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story