×

Railway Budget 2023: रेलवे पर सरकार मेहरबान, मिलेंगे 2.4 लाख करोड़,2013 से नौ गुना बढ़ोतरी

Railway Budget 2023: आम बजट में भारतीय रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Feb 2023 7:49 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2023 8:01 AM GMT)
Railway Budget 2023
X

Railway Budget 2023

Railway Budget 2023: वर्ष 2023-24 के आम बजट में मोदी सरकार रेलवे पर भी काफी मेहरबान रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आज संसद में पेश किए गए आम बजट में भारतीय रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। रेलवे के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा ऐलान है। यदि 2013-14 के रेल बजट से तुलना की जाए तो रेलवे के बजट में 9 गुना बढ़ोतरी की गई है।

सरकार की ओर से रेलवे के लिए इस बड़े बजट आवंटन के बाद माना जा रहा है कि आने वाले समय में यात्री टिकट और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। माना जा रहा है कि इसी कारण सरकार ने गरीब और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए रेलवे के लिए बड़ी राशि का आवंटन किया है।

2013-14 की अपेक्षा नौ गुना बढ़ोतरी

यदि पिछले वित्त वर्ष के बजट को देखा जाए तो सरकार की ओर से रेलवे के लिए 1,40,367.13 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया था। यह बजट पिछले वित्त वर्ष 2021-22 से लगभग 20,311 करोड़ रुपए ज्यादा था। यदि इस बार के बजट को देखा जाए तो रेलवे के लिए आवंटित की गई बजट राशि पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा है। यदि 2013-14 से इसकी तुलना की जाए तो रेलवे के लिए बजट में करीब 9 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

वित्त मंत्री की ओर से पेश किए गए बजट में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर 15710.44 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है। इसके साथ ही पीसीयू, ज्वाइंट वेंचर और स्पेशल पर्पज व्हीकल में निवेश के लिए 38686.59 करोड़ रुपए आवंटित करने का ऐलान किया गया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने की तैयारी

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान रेलवे के लिए अलग से कोई खास घोषणा नहीं की है। ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे की ओर से पुराने प्रोजेक्ट्स को ही पूरा करने की कोशिश की जाएगी। विशेषज्ञों का पहले ही मानना था।

कि मोदी सरकार की ओर से आने वाले दिनों में तेज गति की ट्रेनें चलाने और रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इसी कारण रेलवे को बड़ी राशि आवंटित की गई है ताकि इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाया जा सके।

वंदे भारत ट्रेनों पर होगा फोकस

हाल के दिनों में केंद्र सरकार की ओर से फास्ट ट्रेनों पर विशेष तौर पर फोकस किया जा रहा है। देश के महत्वपूर्ण शहरों के बीच कई वंदेभारत ट्रेन की शुरुआत की गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मोदी सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स में से एक है। सरकार ने पहले ही आने वाले दिनों में कई नए रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा कर रखी है।

आने वाले दिनों में इस योजना को तेजी से पूरा करने की तैयारी दिख रही है। इसके साथ ही अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर भी काफी तेजी से काम किया जा रहा है। रेलवे की ओर से कई और बड़े प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया जा रहा है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए राहत का ऐलान नहीं

आज के बजट के दौरान रेल यात्रा में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बंद की गई छूट फिर से बहाल होने की उम्मीद थी मगर वित्तमंत्री की ओर से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया है। सरकार की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि इस सुविधा को फिर से शुरू करने की कोई योजना नहीं है। वैसे जानकारों का मानना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की ओर से इस दिशा में कदम उठाया जा सकता है। इस कदम के जरिए सरकार वरिष्ठ नागरिकों की नाराजगी दूर करने की कोशिश कर सकती है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story