Indian Railway: रेलवे ने आज रद्द कर दीं 300 ट्रेनें, सफर से पहले कर लें चेक

Indian Railway: कोहरे के कारण ट्रेनों की लेट-लतीफी को देखते हुए रेलवे रेलवे ने रविवार यानी आज करीब 300 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2022 5:17 AM GMT
Railways canceled 300 trains today, check before travel
X

रेलवे ने आज रद्द कर दीं 300 ट्रेनें, सफर से पहले कर लें चेक: Photo- Social Media

Indian Railway: ठंड के बढ़ने के साथ –साथ मैदानी इलाकों में कुहासे का प्रकोप बढ़ने लगा है। उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है। इसका असर ट्रेनों के संचालन पर पड़ रहा है। कोहरे के कारण ट्रेनों की लेट-लतीफी को देखते हुए रेलवे अक्सर इस सीजन में बड़े पैमान पर गाड़ियों को कैंसिल कर देता है। इसी कड़ी में रेलवे ने रविवार यानी आज करीब 300 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा ट्रेनों का डायवर्ट और रिशेड्यूल (divert and reschedule trains) भी किया गया है।

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर रविवार सुबह तक के अपडेट के अनुसार, 260 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है जबकि 35 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है। रद्द ट्रेनों की सूची में ज्यादातर यूपी, बिहार और पंजाब की गाड़ियां शामिल हैं। जहां इन दिनों कोहरे का काफी प्रकोप है। इसके अलावा 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल और इतनी ही ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

139 पर कॉल कर ट्रेन की जानकारी ले सकते हैं

ऐसे में अगर आप आज अपने घर से कहीं जाने के लिए निकलते हैं तो एक बार उस रूट पर चलने वाली गाड़ी की स्थिति जरूर जान लें। आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर ट्रेन की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, एनटीईएस (NTES) मोबाइल ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन पर ट्रेनों के रद्द होने, रिशेड्यूल करने और डायवर्ट करने की जानकारी पा सकते हैं।

हादसों से बचने के लिए लेने पड़े फैसले

बता दें कि सर्दी का सीजन शुरू होते ही रेलवे ने नवंबर में ही 1 दर्जन से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों को पूरे चार माह के लिए रद्द कर दिया था। इसके अलावा कई ट्रेनों के फेरों में कमी की गई। रेलवे कोहरे के कारण होने वाले हादसों से बचने के लिए ऐसे फैसले हर साल सर्दियों के शुरू होने से पहले लेता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story