×

India first private train: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन, यहां यात्रियों के कई शानदार सुविधाएं

India first private train: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन को कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया गया है। ये ट्रेन भारत गौरव योजना के तहत चलाई गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jun 2022 1:40 PM GMT
indias first private train
X

 देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (फोटो-सोशल मीडिया)

India first private train: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन को कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया गया है। ये ट्रेन भारत गौरव योजना के तहत चलाई गई है। भारतीय सेना ने ट्रेन को दो साल की लीज पर प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर को दिया है। ऐसे में यह ट्रेन महीने में तीन बार संचालित होगी। इस बारे में दक्षिण रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी बी गुगनेसन ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन मंगलवार को कोयंबूट नॉर्थ से शाम 6 बजे रवाना हुई। बृहस्पतिवार सुबह 7.25 मिनट पर शिरडी के साईं नगर पहुंचेगी। वहीं इस ट्रेन में एक साथ 1500 लोग सफर कर सकते हैं।

भारत गौरव योजना के तहत चलाई गई इस ट्रेन में 20 कोच हैं। ट्रेन के बारे में बताते हुए दक्षिण रेलवे सेना के मुख्य जन संपर्क अधिकारी बी गुगनेसन ने कहा, 'रेलवे ने ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल के लीज पर दिया है। सर्विस प्रोवाइडर ने कोच के सीटों का नवीनीकरण किया है। ऐसे में हर महीने तीन यात्राएं की जाएंगी। जिसमें फर्स्ट, सेंकड व थर्ड कैटेगरी के एसी कोच और स्लीपर कोच सहित 20 कोच हैं।'

ट्रेन इन स्टेशनों पर रुकेगी

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से शिरडी (Shirdi) पहुंचने के बाद एक दिन का ब्रेक लेगी। फिर इसके बाद शुक्रवार को साईं नगर से अपनी यात्रा दोबारा शुरू करेगी। इसके बाद ट्रेन शनिवार को दोपहर 12 बजे कोयंबटूर नॉर्थ पहुंचेगी। फिर शिरडी पहुंचने से पहले ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सेलम, जोलारपेट, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी में रुकेगी।

प्राइवेट ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं

इस प्राइवेट ट्रेन की टिकट की दरें भारतीय रेलवे द्वारा ली जाने वाली नियमित ट्रेनों के लगभग बराबर हैं। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को साईं बाबा मंदिर में दर्शन के लिए वीआईपी सुविधा दी जाएगी। साथ ही ट्रेन का रखरखाव हाउसकीपिंग सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा किया जाएगा। वहीं ट्रेन में सिर्फ शाकाहारी भोजन दिया जाएगा। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में यात्रियों की सभी सुविधाओं का खासा ध्यान रखा गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story