×

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: अब से ट्रेन में फ्री में करिए सफर, यहां जानिए कैसे

अगर केंद्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए बेरोजगार युवा इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं तो उनको भी स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

Manali Rastogi
Published on: 31 July 2023 1:36 AM GMT (Updated on: 31 July 2023 1:58 PM GMT)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: अब से ट्रेन में फ्री में करिए सफर, यहां जानिए कैसे
X

नई दिल्ली: अगर आपने रेलवे से सफर करने का मन बनाया है या फिर आगे आपका ऐसा कोई प्लान है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल रेल यात्रियों के लिए रेलवे एक बड़ा तोहफा देने वाला है। अब कुछ लोगों को रेलवे टिकट पर छूट मिलने वाली है। आइए, जानते हैं कौन है ये लोग।

यह भी पढ़ें: बर्थडे स्पेशल: अमिताभ बच्चन ने पब्लिक प्लेस पर किया था KISS, वीडियो वायरल

इंडियन रेलवे (Indian Railway) कई लोगों को फ्री सफर करने का मौका भी देती है। वैसे आप भी वो खुशनसीब इंसान हो सकते हैं। बता दें, कुछ खास कैटेगरी के लोगों को भारतीय रेलवे में सफर करने पर IRCTC की ओर से ट्रेन की टिकट पर डिस्काउंट दिया जाता है। इन लोगों को भारतीय रेलवे सस्‍ते में सफर कराता है, जिसके तहत बेरोजगार युवाओं के टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट दिया जाता है।

कई तबकों को किया गया शामिल

इसके अलावा इस लिस्ट में यूथ, स्टूडेंट्स और सीनियर सिटीजन भी शामिल रहते हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे स्टूडेंट्स को घर से स्‍कूल या कॉलेज आना-जाना, टूर, विदेशी छात्रों का सफर, रिसर्च वर्क से संबंधित ट्रैवल आदि समेत कई वजहों से ट्रेन में सफर करने पर भी छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Amitabh Bachchan: यहां देखिए अनदेखी तस्वीरें

वहीं, अगर आप 58 साल की महिला हैं तो आपको भी ट्रेन के टिकट पर छूट मिलेगी। वहीं, 60 साल के पुरूषों को भी ट्रेन की टिकट में छूट दी जाती है। इसलिए अब हम आपको ये बताने वाले हैं कि टिकट पर कितने फीसदी डिस्काउंट मिलता है।

सीनियर सिटीजन को इतना मिलता है डिस्काउंट

  • 58 साल या 58 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को 50 फीसदी तो 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को 40 फीसदी की छूट टिकट पर मिलेगी।
  • ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर यात्रियों को छूट मिलेगी।
  • राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने पर भी यात्रियों को ये छूट मिलेगी।

यूथ को मिलने वाला डिस्काउंट

  • नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत नेशनल यूथ प्रोजक्ट में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।
  • नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत मानव उत्थान सेवा समिति में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 40 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।
  • बेरोजगार युवाओं को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी यूनिवर्सिटी या किसी वैधानिक निकाय में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड क्लास में 100 फीसदी और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।

स्टूडेंट्स को भी मिलता है डिस्काउंट

  • MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक के लिए दे रहा है, जबकि 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं।
  • मदरसे के बच्‍चे भी इसमें शामिल हैं।
  • अगर केंद्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए बेरोजगार युवा इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं तो उनको भी स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story