×

Moradabad: रेलवे ने दी माताओं को खास सौगात, शुरू की बेबी बर्थ की सुविधा

Indian Railway: छोटे बच्चों के साथ रेलवे में सफर करने वाली माताओं के लिए रेलवे ने बेबी बर्थ की शुरुआत की है।

Sudhir Goyal
Report Sudhir GoyalPublished By Shreya
Published on: 12 May 2022 10:06 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 10:28 AM GMT)
Moradabad: रेलवे ने दी माताओं को खास सौगात, शुरू की की बेबी बर्थ की सुविधा
X

बेबी बर्थ (फोटो साभार- ट्विटर)

Indian Railway News Today: छोटे बच्चों के साथ रेलवे में सफर करने वाली माताएं अपने छोटे बच्चों के साथ आराम से सफर कर सके इसके लिए रेलवे (Indian Railway) की तरफ से एक बड़ी सौगात दी गई है। रेलवे ने बेबी बर्थ (Baby Birth) की शुरुआत की है। ये बेबी बर्थ बच्चों के लिए निशुल्क लगाए गए हैं। इस सुविधा के बाद दुधमुहे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाएं काफी राहत महसूस कर सकेंगी।

बेबी बर्थ को आप तस्वीरों में देख सकते हैं, जिसमें लोअर बर्थ पर बच्चों के लिए खास सीट की व्यवस्था की है। जो मां के साथ सफर कर रहे बच्चे के लिए है। साथ ही रेलवे बर्थ की बराबर में सुरक्षा उपाय के तौर पर एक स्टॉपर भी मुहैया कराएगा ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिर सके। मुरादाबाद सीनियर डीसीएम सुरेंद्र सिंह के मुताबिक, पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये बर्थ उन महिला यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी, जो अकेले ही अपने बच्चों संग सफर करती हों।

लखनऊ मेल में ट्रायल शुरू

उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तहत पहली बार लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल (Lucknow Mail) 12229 के ऐसी थ्री कोच संख्या B4 में इसे अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा रहा है। उनके मुताबिक, अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही ये सुविधा कई ट्रेनों में शुरू की जाएगी।

आपको बता दें पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत 8 मई को मदर्स डे (Mother's Day) पर शुरू की गई है। अभी ये सुविधा लखनऊ मेल, लखनऊ-दिल्ली ट्रेन में दी जा रही है। अगर इसके अच्छे परिणाम सामने आते हैं तो ये सुविधा अन्य ट्रेनों में भी शुरू की जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story