×

Good News: IRCTC की नई योजना, अब स्टेशनों पर मात्र Re.1 में मिलेगा साफ पानी

aman
By aman
Published on: 23 July 2017 2:04 PM GMT
Good News: IRCTC की नई योजना, अब स्टेशनों पर मात्र Re.1 में मिलेगा साफ पानी
X
Good News: IRCTC की नई योजना, अब मात्र rs.1 में मिलेगा साफ पानी

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों पर साफ़ पानी उपलब्ध कराने के मकसद से इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने नई योजना बनाई है। आईआरसीटीसी इसके लिए स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीनें लगाएगी। वर्ष 2017-2018 में 450 स्टेशनों पर 1,100 वाटर वेंडिंग मशीन लगाने की योजना है। इन मशीनों से यात्रियों को मात्र एक रुपए में 300 मिली. पानी मिलेगा।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। ट्वीट में बताया गया कि ये वाटर वेंडिंग मशीनें डब्ल्यूवीएम सस्ते दर पर पेयजल उपलब्ध कराएंगी। साथ ही ये भी कहा गया है कि इस पहल से तकरीबन 2,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि मौजूदा वक्त में देश के 345 स्टेशनों पर 1,106 डब्ल्यूवीएम हैं। मामूली दर पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के मकसद से साल 2015 में डब्ल्यूवीएम लगाने की परियोजना शुरू की गई थी। इन मशीनों से आरओ तकनीक के जरिए शुद्ध पानी मिलता है। डब्ल्यूवीएम को 24 घंटे स्वचालित या हाथ से संचालित किया जाता है। मंत्रालय ने कहा कि इन मशीनों से मिलने वाला पानी बोतलबंद मिनरल वाटर से भी सस्ता होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story