×

Indian Railways: होली में घर जाना हो तो न हों परेशान, नई दिल्ली स्टेशन पर मिलेगी आसानी से टिकट

Indian Railways: यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए इस बार होली से पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को रेलवे की ओर से 20 अस्थायी काउंटर खोलने की मंजूरी मिल गयी है। जल्द ही यात्रियों के लिए अलग-अलग काउंटर खोल दिये जाएंगे।

Jugul Kishor
Published on: 24 Feb 2023 7:33 AM GMT
Indian Railways
X

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (Pic: Social Media)

Indian Railways: होली का त्योहार करीब है, ऐसे में घर जाने वाले लोगों की तादाद भी काफी अधिक है। ज्यादातर लोग अपने होमटाउन से दूर किसी दूसरे शहर में नौकरी या पढ़ाई करते हैं। ऐसे में लोग ज्यादातर लोग अपने घर जाकर परिवार के लोगों के साथ होली का त्योहार मनाते हैं। लेकिन ट्रेनों में भारी भीड़ व कई बार टिकट न मिलने के कारण वह अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं। लेकिन, यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए इस बार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को रेलवे की ओर से 20 अस्थायी काउंटर खोलने की मंजूरी मिल गयी है। जल्द ही यात्रियों के लिए अलग-अलग काउंटर खोल दिये जाएंगे। जिसके बाद यात्रियों को टिकट के लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा।

भीड़ के कारण 20 अस्थायी काउंटर खोलने का लिया गया फैसला

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा यात्रियों की भीड़ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होती है। प्रत्येक दिन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर करीब 5 लाख यात्री आते हैं। त्योहार के सीजन में यह संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे कारण यात्रियों को टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में घंटो लगना पड़ता है और टिकट के लिए इंतजार करना पड़ता है। यात्रियों की इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ने 20 अस्थायी काउंटर खोलने जा रहा है। जिसमें से कुछ काउंटर पहाड़गंज तो कुछ काउंटर अजमेरी गेट की तरफ खोले जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक अस्थायी काउंटर खोलने से पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने 20 कर्मचारियों की मांग को लेकर डीआरएम ऑफिस में लेटर भेज दिया है। इसके लिए त्योहार पर भीड़भाड़ को कंट्रोल में करने के लिए यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) की एक टीम गठित की जा रही है। जो ट्रेन पकड़ने में यात्रियों की मदद करेंगे और टिकट की जांच भी करेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story