×

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, महज 20 रूपये में मिलेगा अब भरपेट खाना

Indian Railway: ट्रेनों में सफर करने वाले ज्यादातर यात्री तो घर से खाना लाते हैं या किसी होटल से पैक करवाकर लाते हैं। इंडियन रेलवे ने अब यात्रियों की इन शिकायतों पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 July 2023 4:18 AM GMT
Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, महज 20 रूपये में मिलेगा अब भरपेट खाना
X
Indian Railway (photo: social media )

Indian Railway: भारत में प्रतिदिन 2 करोड़ से अधिक लोग ट्रेन से सफर करते हैं। ये संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देश की आबादी के बराबर है। आरामदायक और सस्ती यात्रा के लिए रेलवे हर आय वर्ग के लोगों के बीच लोकप्रिय है। रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं को बेहतर करने की कोशिश में जुटा हुआ है। इसमें वह कुछ हद तक कामयाब भी रहा है। लेकिन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसे लेकर अक्सर लोगों की नाराजगी रेलवे को लेकर दिखती रहती है। वह है खानपान की सुविधा को लेकर ।

खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों की खानपान को लेकर अक्सर शिकायतें देखने को मिलती हैं। यात्रियों का कहना है कि अधिक कीमत वसूल करने के बावजूद न तो खाने की क्वालिटी और न ही क्वांटिटी अच्छी होती है। इसलिए ट्रेनों में सफर करने वाले ज्यादातर यात्री तो घर से खाना लाते हैं या किसी होटल से पैक करवाकर लाते हैं। इंडियन रेलवे ने अब यात्रियों की इन शिकायतों पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है।

भारतीय रेलवे अब यात्रियों को सस्ता और स्वच्छ भोजन उपलब्ध करवाएगा। भोजन के साथ पैक्ड पानी की बोतल भी मिलेगी। रेलवे इसको लेकर एक नई स्कीम लॉन्च करने जा रही है। इस स्कीम को खासतौर पर जनरल डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए तैयार किया गया है। जिन्हें अक्सर प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के रूकने बाद अपने डिब्बे से काफी दूर जाकर भोजन और पानी खरीदना पड़ता है।

महज 20 रूपये में पाएं भरपेट भोजन

रेलवे अपनी नई स्कीम के तहत ट्रेनों के जनरल कोच के सामने स्टॉल लगाएगा। इन स्टॉल के जरिए लोगों को सस्ता भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत यात्रियों को महज 20 रूपये में भरपेट भोजन मिलेगा। 20 रूपये में यात्रियों को इकोनॉमी खाना मिलेगा, जिसमें सात पूड़ी, आलू की सब्जी और आचार होगा।

इसके अलावा इसी स्टॉल पर 50 रूपये में स्नैक्स मील भी मिलेगा। इसके तहत यात्रियों को राजमा-चावल या छोले-चावल, खिचड़ी, छोले-भटूरे, पाव भाजी, कुलचे और मसाला डोसा दिया जाएगा। 350 ग्राम तक इसमें से कोई भी चीज 50 ग्राम में ली जा सकती है।

स्कीम के लिए कितने स्टेशनों का चयन ?

भारतीय रेलवे की योजना इस स्कीम को देश के सभी स्टेशनों पर लागू करने की है। लेकिन फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश के 64 चिन्हित स्टेशनों पर ही इसे शुरू किया जा रहा है। छह महीने के बाद फीडबैक के आधार पर देश के बाकी स्टेशनों पर भी इसे शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम के तहत सबसे अधिक ईस्ट जोन में 29 स्टेशन, नॉर्थ जोन में 10, साउथ जोन में 9 और साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्टेशन को शामिल किया गया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इन स्टेशनों पर स्टॉल की पोजिशनिंग जनरल कोच की इस हिसाब से किया जाएगा, ताकि यात्रियों को असुविधा न हो।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story