×

Train Cancelled Today: कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित, 250 से अधिक गाड़ियां आज हुईं रद्द

Train Cancelled Today: कोहरे के कारण रेलवे ने आज यानी शनिवार को फिर बड़े पैमाने पर ट्रेनों को कैंसिल किया और उनके मार्ग बदले हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Dec 2022 4:14 AM GMT
Cancelled Train Today
X

Cancelled Train Today (Pic: Social Media)



 


Train Cancelled Today 24 December 2022: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है। दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान, एमपी और बिहार जैसे राज्यों में पारा काफी लुढ़क चुका है। इन राज्यों में कोहरा काफी घना रहता है। घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी लो हो गई है, जिससे आवागमन काफी मुश्किल हो गया है। कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है।

ठंड के दस्तक देने के बाद से तकरीबन रोज सैंकड़ों रेलगाड़ियां या तो कैंसिल हो रही हैं या उनका रूट डायवर्ट करके चलाया जा रहा है। विजिबिलिटी कम होने के कारण पटरियों में ट्रेनें रेंग रही हैं। कई गाड़ियां समय से काफी लेट चल रही हैं, जिसके कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के कारण रेलवे ने आज यानी शनिवार को फिर बड़े पैमाने पर ट्रेनों को कैंसिल किया और उनके मार्ग बदले हैं।

200 से अधिक ट्रेनें रद्द

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पूरे देश में 241 ट्रेनों को पूरी तरह से और 29 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। साथ ही 26 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है और 30 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। इसके अलावा कई रेलगाड़ियां समय से काफी देर चल रही हैं। ऐसे में अगर आज आप का ट्रेन से कहीं यात्रा का प्लान है तो घर से निकलने से पहले उस ट्रेन या उस रूट पर चलने वाली गाड़ियों की स्थिति के बारे में जरूर पता कर लें। इससे आप को व्यर्थ की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

घर बैठे ऐसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस

आप जिस रूट अथवा ट्रेन में सफर करने की योजना बना रहे हैं उसकी क्या स्थिति है, ये आप घर बैठे जान सकते हैं। आप 139 पर कॉल कर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय रेल और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप जानकारियां हासिल कर सकते हैं। ये वेबसाइट हैं - https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes और https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2। NTES मोबाइल ऐप पर भी ट्रेनों के कैंसिल होने, रीशेड्यूल करने और डायवर्ट करने की जानकारी उपलब्ध है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story