×

Indian Railways: भारतीय रेलवे का नया नियम, अब तत्काल बुकिंग पर मिलेगा कन्फर्म टिकट

Indian Railways Tatkal Tickets: यात्रियों के लिए बुकिंग को आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने एक और बड़ा बदलाव किया है, जिससे आपको टिकट लेने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Aug 2022 10:01 AM GMT
Indian Railways
X

भारतीय रेलवे (फोटो- सोशल मीडिया)

Indian Railways Tatkal Ticket Booking: ट्रेन से यात्रा करने से पहले यात्रियों को टिकट बुक करना पड़ता है। कई बार अचानक कहीं जाने का प्लान बन जाता है तो ट्रेन से सफर करने के लिए आपको स्टेशन से सिटिंग टिकट खरीदना पड़ता है या काउंटर से तत्काल टिकट खरीदना पड़ता है या आईआरसीटीसी। तत्काल टिकट प्राप्त करते समय कभी कदार आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता क्योंकि प्रतीक्षा सूची यानी वेटिंग लिस्ट की वजह से या आरएसी में हो सकता है। ऐसे में आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे ने कन्फर्म ट्रेन टिकट बुक करने के तरीके में कुछ बदलाव किए हैं। आइए आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे आपको तत्काल रेल टिकट बुकिंग कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के और आपकी कन्फर्म ट्रेन टिकट भी बुक हो जाएगी।

भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग में कुछ खासा बदलाव किए हैं। यात्रियों के लिए बुकिंग को आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने एक और बड़ा बदलाव किया है, जिससे आपको टिकट लेने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में यात्रियों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए रेलवे के नए नियमों से अपडेट रहना जरूरी है।

समय का ध्यान रखें

तत्काल टिकट बुक करने के दौरान समय का विशेष ध्यान रखें। एसी तत्काल टिकट की बुकिंग हर रोज सुबह 10 बजे से शुरू होती है, जबकि स्लीपर क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। तत्काल टिकट बुकिंग में समय ये मायने रखता है कि अगर आप सही समय पर बुकिंग करते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी और आपको कन्फर्म टिकट मिल पाने की उम्मीद रहती है नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तत्काल टिकट कैसे बुक करें?

How to book Tatkal Ticket?

1) तत्काल टिकट बुक करने से पहले अपनी यात्रा की लिस्ट तैयार रखें।

2) इससे आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यात्रियों का विवरण दोबारा दर्ज नहीं करने में मदद मिलेगी।

3) यात्रा सूची तैयार होने के बाद, आप इसे सेव करके रख सकते हैं।

4) इसके बाद बुकिंग शुरू होते ही आपको बस कन्फर्म बटन पर जाना है।

5) जैसे ही यात्रा सूची का चयन होगा, सभी यात्रियों का विवरण स्वयं दिखाई देगा।

6) अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा।

7) इसके बाद यहां आप पेमेंट करने के लिए UPI, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8) पेमेंट होते ही आपके पास टिकट बुकिंग का आप्शन खुलकर आ जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story