×

Cancelled Trains Today: रेलवे ने आज रद्द कर दीं 400 से अधिक ट्रेनें, निकलने से पहले जरूर चेक कर लें

रेलवे प्रतिदिन उन ट्रेनियों की सूची जारी करती है, जिन्हें किन्हीं वजहों से डायवर्ट, कैंसिल और रीशेड्यूल किया जाता है। क्योंकि ट्रेनों के प्रभावित होने से इसका खास असर यात्रियों पर पड़ता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Feb 2023 4:59 AM GMT
Train Cancelled today
X

Train Cancelled (Pic: Social Media)

Cancelled Trains Today: भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग इसमें सफर करते हैं। लेट लतीफी और सुविधाओं में कमी की शिकायतों के बावजूद रेलवे आम लोगों के बीच यातायात का सबसे प्रियतम साधन बना हुआ है। लंबी दूरी की आरामदेह यात्रा के लिए रेलवे का विकल्प मिलना मुश्किल है।

रेलवे प्रतिदिन उन ट्रेनियों की सूची जारी करती है, जिन्हें किन्हीं वजहों से डायवर्ट, कैंसिल और रीशेड्यूल किया जाता है। क्योंकि ट्रेनों के प्रभावित होने से इसका खास असर यात्रियों पर पड़ता है। रेलवे की इस सूची में विभिन्न राज्यों के रूट्स की अलग-अलग कारणों से रद्द की गई ट्रेनें शामिल होती हैं। भारतीय रेलवे ने आज यानी रविवार 26 फरवरी 2023 को 440 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ऐसे में अगर आज आप कहीं जाने का प्लान किए हुए हैं तो निकलने से पहले एकबार उस रूट् पर ट्रेनों की स्थिति के बारे में जरूर पता कर लें, जिस पर आप सफर करने वाले हैं।

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 384 ट्रेनें पूरी तरह रद्द कर दी गई हैं और 61 रेलगाड़ियों को आंशिक के तौर पर रद्द किया गया है। इसके अलावा 58 ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है और 22 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है। प्रभावित ट्रेनों में अधिकतर गाड़ियां उत्तर रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे की हैं। प्रभावित गाड़ियों में एक्सप्रेस, स्पेशल और पैंसेजर गाड़ियां शामिल हैं।

इससे पहले कल यानी शनिवार 25 फरवरी को भी 400 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। जिसमें 387 ट्रेनों को पूरी तरह कैसिंल कर दिया गया और 54 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया था। इसके अलावा 50 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया और 33 गाड़ियों को रीशेड्यूल किया गया था। रविवार को प्रभावित होने वाली रेलगाड़ियों के बारे में आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story