×

Train Cancel list: रेलवे ने 700 से अधिक ट्रेनें की रद्द, अग्निपथ स्कीम के विरोध में भारत बंद का असर

Check train cancel List: सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ स्कीम के खिलाफ कई संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। बंद को देखते हुए भारतीय रेल ने देश भर में कुल 727 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Jun 2022 7:09 AM GMT
Train Cancel list
X

Train Cancel list (Image Credit : Social Media)

Train Cancel list : केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्नीपथ स्कीम (Agneepath Scheme) के खिलाफ देश भर में बड़े स्तर पर हिंसक प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की संपत्ति पर पथराव किया। वही, कई ट्रेनों की बोगियों को आग के हवाले भी कर दिया। इन सब घटनाओं के बीच आज केंद्र सरकार के सेना में भर्ती की स्कीम अग्नीपथ योजना (Agneepath Yojana) के खिलाफ कई संगठनों ने भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए भारतीय रेल ने 700 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। वहीं, करीब 2 दर्जन से अधिक ट्रेनों को रेलवे ने आंशिक रूप से रद्द कर दिया है।

भारत बंद को लेकर बिहार में 350 ट्रेनें रद्द

अग्निपथ सेना भर्ती स्कीम के विरोध में सबसे अधिक प्रदर्शन बिहार में देखने को मिला। बीते 6 दिनों में प्रदर्शनकारियों ने बिहार के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर हंगामा और तोड़फोड़ किया इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया, जिसके कारण रेलवे को सैकड़ों की संख्या में बिहार में ट्रेनें रद्द करनी पड़ी। वही आज कई संगठनों द्वारा भारत बंद का आवाहन किए जाने के बाद रेलवे ने अकेले बिहार में 350 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। साथ ही राज्य की सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

यदि आप बिहार, उत्तर प्रदेश अथवा दिल्ली से कहीं भी रेल यात्रा के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले कैंसिल ट्रेनों की सूची जरूर देख लें। अग्निपथ स्कीम के विरोध में चल रहे प्रदर्शन तथा भारत बंद के आह्वान को देखते हुए रेलवे ने कुल 727 ट्रेनों को रद्द कर दिया है जबकि 28 ट्रेनों को रेलवे ने आंशिक रूप से रद्द किया है। कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए रेल मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ को विजिट करें। रेलवे ने यहां रद्द हुई सभी ट्रेनों के बारे में जानकारी दी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story