×

Good News: ई-टिकट पर मार्च 2018 तक कोई सर्विस चार्ज नहीं लेगा रेलवे

aman
By aman
Published on: 3 Oct 2017 9:28 PM GMT
Good News: ई-टिकट पर मार्च 2018 तक कोई सर्विस चार्ज नहीं लेगा रेलवे
X
Good News: ई-टिकट पर अब मार्च 2018 तक कोई सर्विस चार्ज नहीं लेगा रेलवे

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने रेल यात्रियों के लिए एक राहत भरी घोषणा की है। इस नए कदम के तहत अब मार्च 2018 तक रेल यात्रियों को ऑनलाइन ई-टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। ज्ञात हो, कि सरकार ने बीते साल नोटबंदी की घोषणा के बाद डिजिटल लेन-देने को बढ़ावा देने के मकसद से ई-टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिया था।

ये भी पढ़ें ...मोदी सरकार का राहत भरा फैसला, आज से 2 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

हालांकि, उस समय भी सरकार ने सीमित समय के लिए ही सर्विस चार्ज खत्म किया था। इसके बाद सर्विस चार्ज से मुक्ति की सीमा तीन जून 2017 तक फिर, दूसरी बार 30 सितंबर 2017 तक के लिए बढ़ा दी गई थी। अब नई घोषणा के अनुसार, रेल यात्रियों को मार्च 2018 तक ऑनलाइन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज नहीं देना होगा।

ये भी पढ़ें ...मार लिया मैदान! घाना में एयरटेल-टीगो के विलय को मंजूरी

20 से 40 रुपए तक देना पड़ता है सर्विस चार्ज

उल्लेखनीय है, कि आईआरसीटीसी के माध्यम से रेल टिकट बुक करने पर 20 से 40 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ता है। रेलवे बोर्ड ने 29 सितंबर को जारी निर्देश में आईआरसीटीसी को अगले वर्ष मार्च तक ई-टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज न लगाए जाने के लिए कहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story