×

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन स्टेशनों पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत विकास की नई पहल शुरू कर रहा है। जिसके अंतर्गत विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पूर्व मध्य रेल के कुल 12 स्टेशनों का सेलेक्शन किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Jun 2022 8:52 AM GMT
indian railways like airport
X

भारतीय रेलवे (फोटो-सोशल मीडिया)

Indian Railways: भारतीय रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत विकास की नई पहल शुरू कर रहा है। जिसके अंतर्गत विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पूर्व मध्य रेल के कुल 12 स्टेशनों का सेलेक्शन किया गया है। इन चयनित स्टेशनों पर रेल यात्रियों को बिल्कुल एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इस बारे में पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि 12 स्टेशनों में समस्तीपुर मंडल के दरभंगा, सीतामढ़ी और बापूधाम मोतिहारी को भी चुना गया है। इसके अलावा दानापुर मंडल के राजेन्द्रनगर एवं बक्सर, सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर, बेगुसराय और बरौनी, डीडीयू मंडल के गया एवं पं.दीन दयाल उपाध्याय जं तथा धनबाद मंडल के धनबाद एवं सिंगरौली स्टेशनों को चुना गया है।

रेलने ने इन स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। जिसका उद्देश्य धार्मिक एवं पर्यटन रूपरेखा के तहत स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाना है। इसके लिए गया स्टेशन का पुनर्विकास कार्य करीब 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। जिसको वर्ष 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये दी जाएंगी सुविधाएं

इन स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा देते हुए एक्सेस कंट्रोल गेट और हर प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे। जिससे एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को किसी तरफ की कोई दिक्कत न हो।

स्टेशनों पर यात्रियों को दी जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट जैसी तमाम सुविधाएँ दी जाएंगी। रेलवे की इस सुविधा से आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक को भी विशेष तौर पर लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास के उपरांत गया रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्थाओं के तहत आगमन भवन एवं प्रस्थान भवन का निर्माण एवं तीर्थयात्रियों के लिए अलग भवन का निर्माण किया जायेगा।

इस समय की स्टेशनों के विकास की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन के लिए 2.35 गुणा अधिक जगह तथा पार्किंग एरिया के लिए 4.9 गुणा अधिक जगह उपलब्ध होंगे। वहीं प्रतीक्षालय के लिए अतिरिक्त 6400 वर्गमीटर कॉनकोर्स एरिया, स्टेशन पर कुल 23 लिफ्ट एवं 11 एस्केलेटर की सुविधा, मौजूदा 3100 वर्गमीटर प्लेटफार्म क्षेत्र और एफओबी का उन्नयन, अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा हेतु स्टेशन भवन पर सौर पैनल का प्रावधान, रेन वाटर हार्बेस्टिंग का प्रावधान, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि की व्यवस्था होगी। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की सुविधाओँ से पूर्णित करने का उद्देश्य रखा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story