×

Indian Railways: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, सीनियर सिटीजन्स को फिर मिलेगी रेल किराए में छूट

Indian Railway Concession For Senior Citizen: रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए गुड न्यूज़ है। भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को बहाल करने जा रही है।

aman
Written By aman
Published on: 3 Jan 2023 2:19 PM GMT (Updated on: 3 Jan 2023 2:19 PM GMT)
Indian Railway Concession For Senior Citizen:
X

 रेल में सफर करते वरिष्ठ नागरिक (Social Media) 

Indian Railway Concession For Senior Citizen: रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए गुड न्यूज़ है। भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) को मिलने वाली छूट को बहाल करने जा रही है। बीते दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ये बड़ी जानकारी दी थी। जिस दिशा में अब रेलवे आगे बढ़ चुकी है।

भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट (Railway Concession to Senior Citizen) को एक बार फिर बहाल करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे बोर्ड (Railway Board) सीनियर सिटीजन के लिए उम्र सीमा में बदलाव करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, टिकट पर मिल रही रियायतों को कुछ कैटेगरी तक ही सीमित रखा जाएगा। वहीं, पहले की बात करें तो पहले सभी श्रेणियों के लोगों को रियायतें मिलती थीं।

कोरोना से पहले बंद हुई थी छूट

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वरिष्ठ नागरिकों को लेकर बड़ी जानकारी दी है। रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान मिलने वाली छूट को बहाल करने जा रहा है। इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है। दरअसल, कोरोना महामारी (corona pandemic) से पहले केंद्र सरकार ने सीनियर सिटीजन को रेल यात्रा में मिलने वाली छूट को बंद कर दी थी। लेकिन, अब इसकी पुनः बहाली के संबंध में रेल मंत्री की तरफ से बयान जारी हुआ है।

उम्र सीमा में हो सकता है बदलाव

ख़बरों की मानें तो रेलवे बोर्ड वरिष्ठ नागरिकों की उम्र सीमा में बदलाव करने का प्लान बना रही है। जिसके बाद यात्रियों को श्रेणी के हिसाब से छूट दी जाएगी। वहीं, पहले रेलवे विभाग (Railway Department) सभी कैटेगरी (All Categories) के लोगों को रियायतें देता था।

कोरोना से पहले मिलती थी कितनी छूट?

गौरतलब है कि, कोरोना महामारी से पहले 58 वर्ष और उससे अधिक उम्र वाली महिलाओं तथा 60 साल से अधिक आयु वाले पुरुषों को रेलवे की तरफ से रियायत दी जाती थी। महिलाओं को सभी श्रेणियों के टिकट पर 50 प्रतिशत और पुरुषों को 40 फीसद की छूट दी जाती थी।

59,000 करोड़ रुपये की दी गई सब्सिडी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये भी बताया कि, यात्री सेवाओं के लिए 59,000 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी गई है। यह राशि कई राज्यों के सालाना बजट से कहीं ज्यादा है। वहीं, रेलवे का वार्षिक पेंशन बिल (Indian Railways Annual Pension Bill) करीब 60,000 करोड़ रुपए है। इसके अतिरिक्त, वेतन बिल (Indian Railways Pay Bill) करीब 97,000 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, ईंधन पर 40,000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story