यात्रीगण ध्यान दें! 12 मई से कर सकेंगे ट्रेन का सफर, बस करना होगा ये काम

12 मई से यात्रियों के लिए ट्रेने चलाई जायेगी। हालाँकि शुरुआत में आंशिक रेल सेवा यानी कम संख्या में ट्रेनें चलाई जाएंगी।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण लगभग ढेड़ महीने से ठप्प पड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू होने वाला है। रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 12 मई से यात्रियों के लिए ट्रेने चलाई जायेगी। हालाँकि शुरुआत में आंशिक रेल सेवा यानी कम संख्या में ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस दौरान कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान दिया जाएगा, इसके लिए यात्रियों की जांच से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा। बता दें कि कल शाम यानि 11 मई से रिजर्वेशन टिकट मिलने लगेगा। टिकट कंफर्म होने पर ही यात्री स्टेशन पर प्रवेश कर सकेंगे।

मंगलवार से शुरू होगी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेनों के दोबारा संचालन की जानकारी देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट पर लिखा, रेलवे ने 12 मई 2020 से यात्रियों के लिए ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। जिसमें शुरुआत में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली से भारत के प्रमुख स्टेशनों तक के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए टिकट की बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी।

रेलवे ने यात्रियों के ट्रेन सफर के लिए की ख़ास तैयारी:

12 मई से जिन 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होने है, वह डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

येे भी पढ़ें- पहली मई से आज तक रेलवे ने चलाई 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, सबसे ज्यादा आईं यूपी

कल से कराये ट्रेन का रिजर्वेशन :

इसके लिए यात्री कल यानी 11 मई की शाम 4 बजे से केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) से ही रिजर्वेशन करा सकेंगे। बता दें कि सफर के लिए टिकट का कन्फर्म होना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट भी जारी नहीं किया जाएगा।

यात्रियों के लिए नियम

-कन्फर्म टिकट होने पर ही यात्री रेलवे स्टेशनों में प्रवेश कर सकते हैं।

-यात्रियों को मास्क लगाना या मुंह को ढंकना अनिवार्य होगा।

-सफर से पहले स्क्रीनिंग होगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App