Indian Railways: व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन में मंगा सकेंगे मनपसंद खाना, रेलवे ने शुरू की प्रक्रिया

Indian Railways: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) व्हाट्सएप के माध्यम से यात्रियों को भोजन की सुविधा उपलब्ध कराएगा है।

Durgesh Sharma
Published on: 7 Feb 2023 5:56 AM GMT
Indian Railways
X

File Photo of Indian Railways (Photo: Social Media)

Indian Railways: ट्रेन यात्री जल्द ही व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से भोजन का ऑर्डर दे सकेंगे, जिसमें एक इंटरैक्टिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ई-केटरिंग शामिल होगा। इसकी मदद से भोजन बुकिंग और यात्रियों प्रश्नों का जवाब एआई देगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) व्हाट्सएप नंबर +91 8750001323 के माध्यम से कुछ रूट पर पहले से ही भोजन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। रेलवे ने कहा कि चुनिंदा ट्रेनों में यात्रियों को ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए पहले से व्हाट्सएप सुविधा लागू है। यात्रियों की फीडबैक और सुझावों के आधार पर कंपनी इसे अन्य ट्रेनों में भी शुरू करेगी।"

दो चरणों मे शुरू हुई व्हाट्सएप से भोजन बुक करने की प्रक्रिया

आईआरसीटीसी ने विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप 'फूड ऑन ट्रैक' के जरिए ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाओं के शुरू करने की प्रक्रिया दो चरणों में की गई थी। पहला चरण पहले ही लागू किया जा चुका है, इसके तहत एक बिजनेस व्हाट्सएप नंबर ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहकों को www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए एक मैसेज भेजता है। इसके बाद वे आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से अपनी पसंद का भोजन बुक करने में सक्षम होते हैं।

ई-कैटरिंग के माध्यम प्रतिदिन परोसे जाते हैं इतने हजार भोजन

अगला चरण में इंटरैक्टिव व्हाट्सएप भोजन बुकिंग और फूड डिलवरी की जाती है। इसके तहत, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव टू वे कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई-संचालित चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को संभालेगा और उनके लिए भोजन बुक करेगा। वर्तमान में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जो इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से सक्षम हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story