×

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने नई लगेज नीति को बताया अफवाह, यात्रियों को दी ये सलाह

रेलवे ने ऐसी खबरों को अफवाह बताते हुए यात्रियों से इस पर भरोसा न करने की सलाह दी है। रेलवे ने स्पष्ट करते हुए कहा कि रेलवे की जो 10 साल पुरानी पॉलिसी वह अब भी कायम है और यात्री उसी के मुताबिक अपने साथ सामान ले जा सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Jun 2022 5:14 PM GMT
indian railways
X

भारतीय रेलवे ने नई लगेज नीति को बताया अफवाह।  (Social Media)

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने इन दिनों विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो और डिजिटल न्यूज चैनलों पर चल रही खुद से जुड़ी उस खबर का खंडन किया है, जिसमें कहा जा रहा है कि रेलवे ने अपनी लगेज पॉलिसी बदल दी है। रेलवे ने ऐसी खबरों को अफवाह बताते हुए यात्रियों से इस पर भरोसा न करने की सलाह दी है। रेलवे ने स्पष्ट करते हुए कहा कि रेलवे की जो 10 साल पुरानी पॉलिसी वह अब भी कायम है और यात्री उसी के मुताबिक अपने साथ सामान ले जा सकते हैं।

क्या है अफवाह

दरअसल बीते दिनों विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो और डिजिटल न्यूज चैनलों पर एक खबर चली थी, जिसमें बताया गया था कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी वर्षों पुरानी लगेज नीति में बदलाव किया है। अब निर्धारित सीमा से अधिक सामान ले जाने वाले यात्रियों से फाइन वसूला जाएगा। यात्रियों को निर्धारित सीमा से अधिक सामान सामान ले जाने के लिए अतिरिक्त पेमेंट करना होगा। यह खबर सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल होने लगी और लोगों की खूब प्रतिक्रियां इसपर सामने आने लगी। कई लोग बिना क्रॉस वेरिफाई किए रेलवे के इस निर्णय की आलोचना करने लगे। ऐसे में रेलवे ने खुद सामने आकर स्पष्टीकरण देना बेहतर समझा।

रेलवे का स्पष्टीकरण

रेलवे (Indian Railways) ने लगेज पॉलिसी को लेकर चल रही खबरों का खंडन करते हुए कहा कि, कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डिजिटल न्यूज चैनलों पर एक खबर प्रकाशित की गई है कि विगत कुछ दिनों में रेलवे द्वारा यात्रा के दौरान ले जाए सकने वाले सामान की नीति में बदलाव किय गया है। इस संबंध में स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा इस संबंध में कोई सर्कुलर या आदेश जारी नहीं किया गया है। मौजूदा नीति बहुत पुरानी है और 10 सालों से अधिक समय से प्रभावी है। रेलवे ने ये बातें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर एक पोस्ट डालकर कही।

क्या है रेलवे की लगेज पॉलिसी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की लगेज पॉलिसी के अनुसार, यात्री स्लीपर क्लास में 40 किलोग्राम तक वजन अपने साथ ले जा सकते हैं। एसी टू टियर वालों के लिए यह 50 किलो है। वहीं प्रथम श्रेणी की एसी कार में सफर करने वाले 70 किलो तक का सामान अपने साथ कोच में ले जा सकते हैं। निर्धारित कोटा से अधिक सामान ले जाने पर यात्री को अलग से किराया देना पड़ सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story