×

Indian Railways: लोकतंत्र पर्व के बीच मुंबई से आने वाली ट्रेनों में भारी वेटिंग, परदेसियों का घर लौटना मुश्किल

Indian Railways: यह वेटिंग होली से भी कहीं अधिक हो गई है। कुछ ट्रेनों में तो थर्ड एसी, स्लीपर की वेटिंग 300 से अधिक हो गई है तो थर्ड एसी की वेटिंग भी 250 के करीब पहुंच गई है

Shalini Rai
Published on: 9 April 2024 7:39 AM GMT
Indian Railways:( Social: Media Photo)
X

Indian Railways:( Social: Media Photo) 

Indian Railways: खेतों में फसल कटने को तैयार है तो ठीक इसके बाद लोकतंत्र का पर्व है। इनके बीच मई में होने वाली बाली परदेशी को अपने घर वापस बुला रही है। यही कारण है कि मुंबई सहित बड़े शहरों में कमाने के लिए कामगारों का वापस अपने घरों को लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। यह वेटिंग होली से भी कहीं अधिक हो गई है। कुछ ट्रेनों में तो थर्ड एसी, स्लीपर की वेटिंग 300 से अधिक हो गई है तो थर्ड एसी की वेटिंग भी 250 के करीब पहुंच गई है। दरअसल, पूर्वांचल में मई में चुनाव होना है। अप्रैल में खेतों में खड़ी फसल काटने के लिए भी लोग अपने घरों को लौटते हैं। ऐसे में मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, भोपाल, अमृतसर और लुधियाना सहित कई शहरों में काम की तलाश में जाने वाले श्रमिक और कामगार अपने घरों को वापस लौटने लगे हैं। रेलवे ने कुछ हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था जरूर की है, लेकिन यह बहुत कम है।

बांद्रा से लखनऊ होकर बरौनी जाने वाली अवध एक्सप्रेस की एसी थर्ड में 24 अप्रैल तक स्थिति रिग्रेट हो गई है। रेलवे ने अधिक वेटिंग के कारण वेटिंग का टिकट देना बंद कर दिया है। ट्रेन नंबर 20103 एलटीटी- गोरखपुर सुपरफास्ट में स्लीपर में अगले एक सप्ताह तक केवल दो दिन ही वेटिंग के टिकट उपलब्ध हैं। वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल की स्लीपर की वेटिंग भी इस सप्ताह यात्रियों की मुसीबत बढ़ाएगी। नई दिल्ली से आने वाली गोमती एक्सप्रेस की सेकेंड सीटिंग क्लास में भी वेटिंग 113 से 143 के बीचपहुंच गई है। सोमवार को ही पुष्पक एक्सप्रेस से लौट रहे पूर्वांचल के कई यात्रियों ने स्लीपर में अत्यधिक भीड़ की शिकायत एक्स पर की है। स्लीपर बोगियों की संख्या एलएचबी रैंक में कम होने का असर भी दिखने लगा है।


पंजाब मेल और गंगा सतलुज 10 तक नहीं आएंगी चारबाग

रेलवे ने परिचालन कारणों से लखनऊ (चारबाग) आने वाली दो ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है। ट्रेन नंबर 13308 फिरोजपुर-धनबाद गंगा सतलुज एक्सप्रेस नौ और 10 को आलमनगर से ट्रांसपोर्टनगर-उतरेटिया होते हुए सुलतानपुर के रास्ते चलेगी। ट्रेन नंबर 13006 अमृतसर-हावड़ा मेल भी 10 अप्रैल तक चारबाग न आकर आलमनगर से ट्रांसपोर्टनगर- उतरेटिया होते हुए जाएंगी। सोमवार को भी यह दोनों ट्रेनें चारबाग नहीं - आई। ट्रेन 04319 लखनऊ- शाहजहांपुर स्पेशल नौ अप्रैल को और 04320 शाहजहांपुर-लखनऊ स्पेशल नौ व 10 अप्रैल को, 04355 लखनऊ-बालामऊ स्पेशल 10 अप्रैल को निरस्त होगी।


आगरा को वंदे भारत से जोड़ने की तैयारी

वंदे भारत का संभावित रूट बाराबंकी-ऐशबाग- कानपुर सेंट्रल होकर रखा जाएगा। टाइम टेबल को तय करने के लिए रूट सर्वे करके इसकी रिपोर्ट जल्द ही बनेगी। IRCTC की टाइम टेबल कमेटी की बैठक में आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की मंजूरी मिल सकती है। यह ट्रेन एसी चेयरकार वाली होगी या फिर स्लीपर, इसे लेकर भी रेलवे के बीच मंथन चल रहा है। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्लीपर श्रेणी के आवंटन करने के लिए रेल कोच फैक्ट्री को पत्र लिखा गया है। ऐसे में उम्मीद है कि यह स्लीपर सीटों वाली वंदे भारत होगी। लोकसभा चुनाव के कारण इस समय आचार संहिता लगी है। ऐसे में चुनाव के बाद जुलाई में यह वंदे भारत एक्सप्रेस चल सकती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story