×

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: ऐसे बुक करें तत्काल टिकट, मिलेगी कंफर्म सीट

तत्काल टिकटों की बुकिंग यात्रा करने से एक दिन पहले खुलती है। वहीं एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर कोच के लिए 11 बजे बुकिंग होती है।

Newstrack
Published on: 24 March 2021 12:30 PM GMT
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: ऐसे बुक करें तत्काल टिकट, मिलेगी कंफर्म सीट
X
Indian railways

नई दिल्ली: होली का त्योहार नजदीक है ऐसे में कई लोग घर जाना चाहते है। जिसके लिए इंडियन रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है। वहीं इसके बाद भी कई लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रही है। अधिकांश ट्रेनों में नोरुम हो गया है। जिसको देखते हुए यात्रियों के पास अब तत्काल टिकट कराने का विकल्प बचा है। ऐसे में ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे है, जिससे आप खुद तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

कैसे बुक करे टिकट

बता दें कि तत्काल टिकटों की बुकिंग यात्रा करने से एक दिन पहले खुलती है। वहीं एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर कोच के लिए 11 बजे बुकिंग होती है।सबसे पहले आप टिकट बुक करने के लिए एक मास्टरलिस्ट तैयार करें। जिसमें आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिन-जिन लोगों के लिए टिकट बुकिंग होनी है।

IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यह सुविधा मिलती है। जहां पर IRCTC अकाउंट के माई प्रोफोइल सेक्शन में यह सुविधा होती है। ऐसा करने से आपको टिकट बुक करने में आसानी होगी और साथ ही समय की भी बचत होगी, एक क्लिक करते ही आपको सबकी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी देखिये: जरूर घूमे Tulip Garden: पीएम मोदी ने की अपील, आखिर क्यों खास है ये जगह

तेज इंटरनेट जरूरी

इस बात का विशेष ध्यान रखिए कि अगर आपको ऑनलाइन तत्काल टिकट बुंकिग करनी है तो आपके पास तेज इंटरनेट होना चाहिए। क्योंकि कई बार इंटरनेट की स्पीड कम होती है जिससे पेमेंट फेल हो जाता है। और जब तक आप दोबारा कोशिश करते है तब तक सीटें उपलब्ध नहीं होती। ऐसे में आपको इंटरनेट की स्पीड पर विशेष देना चाहिए।

पेमेंट के लिए अपनाएं ये तरीका

IRCTC के जरिए टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज माना जाता है। लेकिन आप पेटीएम वॉलेट या यूपीआई (UPI) के जरिए भी टिकट बुक कर सकते है।

पहले से करें लॉगिन

अगर आप अपने समय की बचत करना चाहते है तो तत्काल कोटा खुलने से ​कुछ मिनट पहले ही लॉगिन कर ले और लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि के बारे में भी पूरी जानकारी भर लें। जिसके बाद जैसे ही कोटा खुले, व आप मास्टरलिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और सीधे पेमेंट के लिए आगे बढ़ें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story