×

CanSat 2017: भारतीय छात्रों ने इस साल जीती ग्लोबल एयरोस्पेस प्रतियोगिता

उत्तराखंड की यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) के स्टूडेंट्स ने भारत का नाम रोशन किया है। इस साल टेक्सेस, यूएस में एयरोस्पेस कॉपिटिशन आयोजित हुई थी। जिसमें भारतीय छात्रों की टीम ने इस साल पहली पोजिशन प्राप्त की है।

priyankajoshi
Published on: 29 Jun 2017 7:58 AM GMT
CanSat 2017: भारतीय छात्रों ने इस साल जीती ग्लोबल एयरोस्पेस प्रतियोगिता
X

नई दिल्ली : उत्तराखंड की यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) के स्टूडेंट्स ने भारत का नाम रोशन किया है। इस साल टेक्सेस, यूएस में एयरोस्पेस कॉपिटिशन आयोजित हुई थी। जिसमें भारतीय छात्रों की टीम ने इस साल पहली पोजिशन प्राप्त की है।

ये भी पढ़ें... भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र ने जीती नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता

अमेरिकन ऐस्ट्रनॉटिकल सोसायटी (एएएस) और अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स एंड ऐस्ट्रनॉटिक्स (एआईएए) की ओर से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। यह एक वार्षिक प्रतियोगिता है। इसमें छात्रों के अपने फील्ड में ज्ञान और दक्षता के अलावा उनके विश्लेषणात्मक, रचनात्मक, निर्णय निर्माण, समस्या हल करने और सहयोगात्मक कौशल का परीक्षण किया जाता है।

ये भी पढ़ें... UN इंटरनैशनल एसे कॉन्टेस्ट 2017: 60 विजेताओं में से सात भारतीयों ने लहराया परचम

39 टीमों को पछाड़ा

भारत की ओर से 2013 से ही एक टीम कैनसैट प्रतियोगिता में भाग ले रही है, जिसका नाम टीम ऐस्ट्रल है। इस साल टीम ऐस्ट्रल ने दुनिया भर की 39 टीमों को पछाड़कर प्रतियोगिता में पहला रैंक हासिल किया है।

ये भी पढ़ें... भारतीय मूल की 12 साल की अनन्या ने जीती विनय नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता

कई स्ट्रीम के छात्र हुए शामिल

इस टीम में 23 सदस्य है, जिसमें एयरोस्पेस इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग, मटीरियल साइंस इंजिनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग एवं डिजाइन स्टडीज के स्टूडेंट्स शामिल थे। विजेता टीम ऐस्ट्रल ने अपने प्रोफेसर ऊअर गवेन और जॉजिमस लबैना के मार्गदर्शन में काम किया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story