×

Boycott Maldives: पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी पर भारतीय का गुस्सा, ढेरों टूरिस्ट ने की यात्रा कैंसिल; मालदीव के टूरिज्म को झटका

Boycott Maldives: एक बड़े ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर ईज़ माई ट्रिप ने तो मालदीव के लिए फ्लाइट्स बुकिंग रोक दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Jan 2024 6:53 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 7:40 AM GMT)
Boycott Maldives
X

Boycott Maldives (photo: social media )

Boycott Maldives: मालदीव भारतीयों के लिए एक आकर्षक टूरिस्ट गंतव्य रहा है लेकिन अब स्थिति बदल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियां मालदीव के पर्यटन क्षेत्र को महंगी पड़ी हैं और भारतीय टूर ऑपरेटरों का दावा है कि मालदीव की यात्रा के लिए लोगों द्वारा कोई नई इंक्वायरी नहीं की जा रही है। बल्कि बहुत लोग अपनी मालदीव यात्रा की बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं।

एक बड़े ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर ईज़ माई ट्रिप ने तो मालदीव के लिए फ्लाइट्स बुकिंग रोक दी है। ईज़ माई ट्रिप के सीईओ और सह-संस्थापक ने एक्स पर कहा, "राष्ट्र के साथ एकजुटता दिखाते हुए, @EaseMyTrip ने सभी मालदीव उड़ान बुकिंग को बन्द कर दिया है।"

तीन मंत्री सस्पेंड

पीएममोदी के खिलाफ नस्लवादी और विदेशी विरोधी टिप्पणियां करने से भारत और मालदीव के बीच संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। इसके बाद मालदीव ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश में तीनों मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महज़ूम माजिद को उनके पद से निलंबित कर दिया है।

जबर्दस्त आक्रोश

मालदीव के मंत्री की हरकत से लोगों में भारी आक्रोश है।कई भारतीय जिन्होंने पहले से ही मालदीव के लिए बुकिंग कर रखी थी, उन्होंने सोशल मीडिया पर मालदीव की अपनी यात्रा की योजना रद्द करने की घोषणा की और रद्द की गई उड़ानों और होटल बुकिंग की तस्वीरें पोस्ट कीं।

मिसाल के तौर पर, रुशिक रावल ने फरवरी 2024 से पाम्स रिट्रीट, फुलहाधू, मालदीव में 5 लाख रुपये की 3 सप्ताह की बुकिंग थी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि मालदीव के मंत्री द्वारा नस्लवादी टिप्पणी पोस्ट करने के तुरंत बाद उन्होंने बुकिंग रद्द कर दी। एक अन्य एक्स यूजर डॉ फलक जोशीपुरा ने पोस्ट किया कि उनकी फरवरी में अपने जन्मदिन के लिए मालदीव जाने की योजना थी और उन्होंने एक ट्रैवल एजेंट के साथ सौदा लगभग तय कर लिया था, लेकिन मालदीव के उप मंत्री के इस ट्वीट को देखने के बाद उन्होंने तुरंत इसे रद्द कर दिया।

एक अन्य टूरिस्ट अक्षित सिंह एक्स पर लिखा कि उन्होंने 31 मार्च से 2 अप्रैल के बीच यात्रा के लिए मालदीव की बुकिंग की थी, ने लेकिन अब उन्होंने यात्रा रद्द कर दी है। सिंह ने यह भी कहा कि वह लक्षद्वीप जैसे घरेलू गंतव्यों को लेकर ''आत्मनिर्भर'' हैं।

मालदीव के मंत्री की आपत्तिजनक टिप्पणी के कारण #BoycottMaldives एक्स पर टॉप ट्रेंडिंग में से एक बन गया है।

मालदीव को नुकसान

मालदीव के कई नेताओं ने कहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव से मालदीव की अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। भारतीयों द्वारा मालदीव का बहिष्कार करने से अर्थव्यवस्था पर इतना भारी असर पड़ेगा कि उससे उबरना कठिन होगा।' मालदीव के पूर्व खेल मंत्री अहमद महलूफ ने कहा, ''मैं सरकार से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए गंभीर कार्रवाई करने का आह्वान करता हूं।''

देश के पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2023 तक मालदीव आने वाले पर्यटकों में भारतीय पर्यटक सबसे ज्यादा थे। इस द्वीप राष्ट्र की यात्रा करने वाले कुल 17.57 लाख पर्यटकों में से, 2 लाख आगंतुकों की संख्या के मामले में भारत की हिस्सेदारी सबसे अधिक थी, इसके बाद रूस और चीन जैसे देशों का स्थान था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story