×

Wrestlers Protest: आज भी जारी रहेगा पहलवानों का धरना, WFI भंग करने पर अड़े खिलाड़ी

Wrestlers Protest: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर भारत के दिग्गज पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ धरने पर बैठे हैं।

Jugul Kishor
Published on: 20 Jan 2023 2:21 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2023 4:14 AM GMT)
Wrestlers Protest
X

दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देते पहलवान (Social Media)

Wrestlers Protest: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर भारत के दिग्गज पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहलवानों का धरना आज 20 जनवरी को तीसरे दिन भी लगातार जारी रहेगा। पहलवानों का कहना है जब तक सरकार उनकी बात नहीं मान लेती उनके साथ न्याय नहीं हो जाता तब तक धरना प्रदर्शन चलता रहेगा।

पहलवानों और खेलमंत्री के बी हुई रही बैठक बेनतीजा

पहलवानों और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही। देर रात केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बुलावे पर धरना देने वाले पहलवान खेलमंत्री के सरकारी आवास पर पहुंचे। बातचीत करने वाले पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, रवि दहिया, साक्षी मलिक और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट शामिल थे। खेलमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर पहलवानों के साथ डिनर किया। रात 10 बजे शुरु हुई बैठक देर रात करीब 1 बजकर 46 मिनट तक चली। सूत्रों के अनुसार बैठक आज (20 जनवरी) सुबह 8 बजे फिर से शुरू होगी क्योंकि पहलवानों ने अपनी मांग से पीछे हटने से इनकार कर दिया है। उनकी मांग है कि सरकार तुरंत भारतीय कुश्ती महासंघ को भंग करे।

WFI प्रमुख पर पहलवानों ने लगाया यौन शोषण का आरोप

स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को साथी महिला पहलवानों की आपबीती सुनाते हुए कहा था कि बृजभूषण शरण सिंह और कोच नेशनल कैंपस में महिला रेसलर्स का यौन उत्पीड़न करते हैं। कुछ कोच तो सालों से यौन उत्पीड़न करते आ रहे हैं। बृजभूषण खिलाड़ियों के होटल में रुकते थे। जो नियमों के खिलाफ है। यहां तक कि उसी फ्लोर पर अपना कमरा रखते थे, जहां महिला पहलवान ठहरी हैं। जानबूझकर अपना कमरा खुला रखते थे। कई महिला पहलवानों ने इसकी शिकायत भी की। हालांकि, बृज भूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

WFI अध्यक्ष बोले, शाहीनबाग की तरह प्रायोजित धरना

जंतर मंतर पर हो रहे धरना प्रदर्शन को सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि ये प्रदर्शन शाहीन बाग जैसा प्रोयोजित है। मैं इस्तीफा नहीं दूंगा। उन्होंने कहा कि ये चंद वही खिलाड़ी हैं, जिनका करियर खत्म हो चुका है। वह मेरे ऊपर आरोप लगा रहे हैं। लेकिन, मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि जब मैंने कुछ किया ही नहीं है तो फिर किसी बात का डर नहीं है। कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने बातचीत के दौरान कहा कि खिलाड़ी 15 दिन पहले मेरे लिए अच्छा कहते थे, लेकिन आज मेरे खिलाफ इतने आरोप लगा रहे हैं। आखिर ऐसा क्यों है. उन्होंने कहा कि यह धरना भी शाहीन बाग के धरने की तरह प्रायोजित है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story