×

भारतीय छात्रों ने किया कमाल, 1st Global Robotics Olympiad में जीता गोल्ड मेडल

अमेरिका में आयोजित फर्स्ट ग्लोबल रोबोटिक्स ओलंपियाड में भारतीय छात्रों के एक ग्रुप ने गोल्ड मेडल जीता। सात छात्रों के इस ग्रुप ने दो पुरस्कार जीते। इस टीम की अगुवाई एक 15 साल के छात्र ने की। इस ओलंपियाड में 157 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

priyankajoshi
Published on: 20 July 2017 9:31 AM GMT
भारतीय छात्रों ने किया कमाल, 1st Global Robotics Olympiad में जीता गोल्ड मेडल
X

नई दिल्ली : अमेरिका में आयोजित फर्स्ट ग्लोबल रोबोटिक्स ओलंपियाड में भारतीय छात्रों के एक ग्रुप ने गोल्ड मेडल जीता। सात छात्रों के इस ग्रुप ने दो पुरस्कार जीते। इस टीम की अगुवाई एक 15 साल के छात्र ने की। इस ओलंपियाड में 157 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

यह आयोजन वाशिंगटन में तीन दिन तक चला। मुंबई के छात्रों ने झांग हेंग इंजीनियरिंग डिजाइन अवॉर्ड में स्वर्ण पदक जीता और ग्लोबल चैलेंज मैच में कांस्य पदक अपने नाम किया। अगले साल यह प्रतियोगिता मैक्स‍िको सिटी में आयोजित किया जाएगा।

15 साल का सबसे छोटा रहेश था टीम का लीडर

भारतीय छात्रों के ग्रुप का लीडर था 15 साल का रहेश, जो इस ग्रुप का सबसे छोटा सदस्य है। इस ग्रुप के अन्य सदस्यों में प्रवक्ता आदिव शाह, टीम के रणनीतिकार हर्ष भट्ट, विश्लेषक वात्सायन, रोबोट टैक्निशियन अध्ययन, रोबोट कंट्रोलर तेजस, रोबोट संचालक राघव हैं।

ट्रम्प की बेटी ने की सराहना

इस प्रतियोगिता में अफगान की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प ने इन बच्च‍ियों से मुलाकात की और उनके साहस को सराहा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story