×

Chandrayaan-3 Mission: भारत का चंद्रयान-3 मिशन न्यूयॉर्क टाइम्स के कार्टून को करारा जवाब

Chandrayaan-3 Mission: भारत का चंद्रयान-3 मिशन, 2014 में न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक अपमानजनक कार्टून का एक करारा जवाब है। कार्टून में, एक किसान और एक गाय को "अभिजात अंतरिक्ष क्लब" के रूप में चिह्नित कमरे के दरवाजे पर दस्तक देते हुए दिखाया गया था।

Sukanya Awasthi
Published on: 26 Aug 2023 9:12 AM GMT
Chandrayaan-3 Mission: भारत का चंद्रयान-3 मिशन न्यूयॉर्क टाइम्स के कार्टून को करारा जवाब
X
Chandrayaan-3 Mission Reply to New York Times Cartoon

Chandrayaan-3 Mission: भारत का चंद्रयान-3 मिशन, 2014 में न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक अपमानजनक कार्टून का एक करारा जवाब है। कार्टून में, एक किसान और एक गाय को "अभिजात अंतरिक्ष क्लब" के रूप में चिह्नित कमरे के दरवाजे पर दस्तक देते हुए दिखाया गया था। कमरे के अंदर, दो पुरुष एक मेज पर बैठे हैं, एक अखबार पढ़ रहे हैं जिसका शीर्षक है "भारत का मंगल ग्रह अभियान सफल"। किसान कहता है, "क्षमा करें, हम क्लब में शामिल होना चाहते हैं।" एक आदमी जवाब देता है, "क्षमा करें, यह एक अभिजात क्लब है। आपको शामिल होने के लिए एक विकसित देश होना चाहिए।"

2014 में न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक अपमानजनक कार्टून ने भारत में व्यापक प्रतिक्रियाएं पैदा कीं। कई लोगों ने इसे नस्लीय और अपमानजनक बताया, और भारतीय सरकार ने यहां तक कि भारत में अमेरिकी राजदूत को तलब किया ताकि अपनी नाराजगी व्यक्त की जा सके। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाद में कार्टून के लिए माफी मांगी, जिसमें कहा गया था कि यह "बेहद संवेदनशील और विचारहीन" था।

चंद्रयान-3 मिशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। यह भारत का तीसरा चंद्र मिशन है और यह दक्षिण ध्रुव पर चंद्रमा पर उतरने वाला पहला है। यह मिशन वैज्ञानिकों को चंद्रमा के भूविज्ञान और इसकी संसाधनों की क्षमता का अध्ययन करने में मदद करेगा।
चंद्रयान-3 की सफलता एक बार फिर से याद दिलाती है कि भारत एक उभरता हुआ शक्तिशाली देश है और उसका अंतरिक्ष कार्यक्रम मजबूत है। यह भी एक याद दिलाता है कि कुछ भी हासिल किया जा सकता है अगर आपके पास दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति है।

चंद्रयान-3 मिशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक बड़ी छलांग है। यह उन वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है । जिन्होंने इसे संभव बनाया है। यह भी एक बार फिर से याद दिलाता है कि भारत एक अंतरिक्ष-यात्रा करने वाला राष्ट्र है, जो महान चीजें करने में सक्षम है।
चंद्रयान-3 की सफलता न्यूयॉर्क टाइम्स के कार्टून और उन सभी को फटकार है , जो सोचते हैं कि भारत एक गंभीर अंतरिक्ष-यात्रा करने वाला राष्ट्र नहीं है। भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि वह अंतरिक्ष दौड़ में एक ताकत है, जिसकी गणना की जानी चाहिए।

( लेखिका बिज़नेस व इंडस्ट्रियल सेक्टर की एक्सपर्ट हैं।)

Sukanya Awasthi

Sukanya Awasthi

Next Story