×

कौन है भारत का सबसे महंगा वकील- हरीश साल्वे, कपिल सिब्बल, सिंघवी एक केस के लिए लेते हैं इतना पैसा

Top Lawyers of India: भारत में वकालत के पेशे में सबसे सफल व्यक्तियों का जिक्र जब भी होता है तो सबसे पहला नाम जेहन में एक ही शख्स का आता है, वो हैं राम जेठमलानी।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2022 11:43 AM GMT
Who is Indias most expensive lawyer, Harish Salve, Kapil Sibal, Singhvi take so much money for a case
X

भारत के सबसे महंगे वकील- (राम जेठमलानी-हरीश साल्वे-कपिल सिब्बल-अभिषेक मनु सिंघवी): Photo - Social Media

Top Lawyers of India: वकालत (advocacy) का पेशा भारत में आजादी के पूर्व से ही एक प्रतिष्ठित पेशे के रूप में जाना जाता रहा है। स्वतंत्रता संग्राम (Freedom Struggle) के कई सेनानियों ने अपना करियर वकील के तौर पर शुरू किया था। उदाहरण के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi), पंडित नेहरू (Pandit Nehru), राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) और सरदार पटेल (Sardar Patel) जैसे कई नाम हैं, जिन्होंने ब्रिटिश शासन (British rule) के दौरान इस पेशे में खूब नाम कमाया और फिर आजादी के संघर्ष में शामिल हो गए। आज भी देश में ऐसे कई वकील हैं, जिनकी प्रतिष्ठा न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी है।

आइए एक नजर देश के इन्हीं कुछ चुनिंदा वकीलों पर डालते हैं, जिनकी एक दिन की फीस सुनकर आपका सिर चकरा जाएगा। इनमें से कई सक्रिय राजनीति में हैं, तो कई राजनीति से दूर हैं। इनके क्लाइंटों की सूची में आपको देश के तमाम बड़े नाम मिल जाएंगे, चाहे वो जिस भी क्षेत्र के हों।

हरीश साल्वे (Harish Salve)

हरीश साल्वे देश के उन चुनिंदा वकीलों में शुमार हैं, जिनका लोहा दुनिया मानती है। अपने अब तक के सफर में साल्वे कई महत्वपूर्ण केस लड़ चुके हैं। लेकिन उन्हें सबसे अधिक प्रसिद्धि पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव का केस अंतरराष्ट्रीय अदालत में लड़ने के दौरान मिला। साल्वे ने भारत सरकार का पक्ष रखते हुए जाधव का बचाव किया था। उनके जोरदार पैरवी के कारण पाकिस्तान को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में मुंह की खानी पड़ी थी। एक सुनवाई के लिए लाखों रूपये लेने वाले साल्वे ने तब महज एक रूपया फीस के तौर पर लिया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरीश साल्वे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट दोंनो के लिए 6-15 लाख रूपये प्रति सुनवाई के लिए लेते हैं। वह 2020 में इंग्लैंड एंड वेल्स कोर्ट में क्वीन के वकील के तौर पर पेश हुए थे। उनके क्लाइंट्स में मुकेश अंबानी, सलमान खान, टाटा ग्रुप, मायावती, मुलायम सिंह यादव, ललित मोदी, प्रकाश सिंह बादल जैसे दिग्गज लोग शामिल हैं।

फाली नरीमन (Fali Nariman)

फाली नरीमन देश के सबसे महंगे वकील के तौर पर जाने जाते हैं। 2015 में आए लीगली इंडिया के एक रिपोर्ट के मुताबिक, नरीमन सुप्रीम कोर्ट में पेशी के लिए 8 लाख से 15 लाख तक की फीस लेते हैं।

फाली नरीमन: Photo - Social Media

कपिल सिब्बल (Kapil Sibal)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और हालिया समय तक कांग्रेसी रहे राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल देश के जाने माने वकीलों में शुमार किए जाते हैं। सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में 5 से 15 लाख तो हाई कोर्ट में 9 से 16 लाख रूपये तक की फीस सुनवाई के लिए लेते हैं। सिब्बल आजम खान और लालू यादव जैसे दिग्गज राजनेताओं की पैरवी कर चुके हैं।

पी. चिदंबरम (P Chidambaram)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की पहचान राजनेता के अलावा एक दिग्गज वकील की भी है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट की पेशी के लिए 8 लाख रूपये जबकि हाईकोर्ट में पेशी के लिए 7 – 15 लाख रूपये फीस चार्ज करते हैं। चिदंबरम ने हाल ही में कोलकाता हाईकोर्ट में ममता सरकार की एक केस में पैरवी की थी। दिलचस्प बात ये है कि ये केस कांग्रेस नेता अधीररंजन चौधरी ने किया था। चिदंबरम को अदालत के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के भारी आक्रोश का सामना करना पड़ा था।

पी. चिदंबरम: Photo - Social Media

अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi)

सीनियर कांग्रेस स्पोक्सपर्सन अभिषेक मनु सिंघवी भी देश के बड़े और महंगे वकीलों में शुमार हैं। सुप्रीम कोर्ट में सिंघवी की फीस 6 से 11 लाख बताई जाती है तो वहीं दिल्ली हाई कोर्ट में वह 7 से 15 लाख प्रति सुनवाई लेते हैं।

केटीएस तुलसी (KTS Tulsi)

केटीएस तुलसी भी देश के एक जाने – माने वकील हैं। लीगली इंडिया के एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्यसभा सांसद रह चुके तुलसी सुप्रीम कोर्ट में फीस 5-6 लाख रुपये है जबकि हाई कोर्ट में 8-9 लाख रुपये है।

सलमान खुर्शीद (salman khurshid)

पूर्व विदेश मंत्री और सीनियर कांग्रेस लीडर सलमान खुर्शीद का नाम भी देश के बड़े वकीलों में गिना जाता है। लीगली इंडिया के एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुर्शीद सुप्रीम कोर्ट में पेशी के लिए 5 लाख से अधिक फीस चार्ज करते हैं। वहीं हाईकोर्ट के लिए 8 से 11 लाख रूपये लेते हैं।

मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi)

पूर्व अटार्नी जनरल और सीनियर वकील मुकुल रोहतगी के फीस की बात करें तो वह सुप्रीम कोर्ट में 10 लाख रूपये एक सुनवाई के लिए चार्ज करते हैं।

केके वेणुगोपाल (KK Venugopal)

वर्तमान में देश के अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल साल 2017 में एक बिजनेस अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में प्रति सुनवाई 5 लाख से 7.5 लाख रूपये तक चार्ज करते हैं। वहीं हाईकोर्ट के लिए उनकी फीस 7 से 15 लाख के करीब बताई गई। वेणुगोपाल को 30 जून 2017 को देश का अटार्नी जनरल नियुक्त किया गया था। वह आधार और राफेल सौदा आदि जैसे महत्वपूर्ण मामलों में भारत सरकार की पैरवी कर चुके हैं।

ये थे देश के सबसे महंगे वकील (These were the most expensive lawyers of the country)

भारत में वकालत के पेशे में सबसे सफल व्यक्तियों का जिक्र जब भी होता है तो सबसे पहला नाम जेहन में एक ही शख्स का आता है, वो हैं राम जेठमलानी (Ram Jethmalani)। जेठमलानी आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन देश के सबसे बड़े क्रिमिनल लॉयर (criminal lawyer) के तौर पर उन्हें आज भी याद किया जाता है। राजनीति में भी खासे सक्रिय रहे जेठमलानी की फीस सबसे अधिक थी। वह हर पेशी के लिए 25 से 40 लाख रुपये तक फीस लिया करते थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story