Whatsapp Down: कहीं हैक तो नहीं हुआ था ये सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सरकार ने मांगा जवाब

व्हाट्सएप सेवाओं से पूरी तरह से ब्लैक आउट होने पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मेटा से यह जानने के लिए एक रिपोर्ट जमा करने को कहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Oct 2022 8:57 AM GMT
Whatsapp
X

Whatsapp । (Social Media)

Whatsapp Down: क्या व्हाट्सएप हैक हो गया था? आखिर कैसे वह अचानक बंद हो गया और दो घंटे के दौरान करोड़ों यूजर परेशान रहे। अब सरकार जानना चाहती है कि WhatsApp 2 घंटे के लिए क्यों डाउन किया गया? इसके पीछे की वजह क्या थी? जिसमें वाट्सएप के हैक होने की स्थिति पर भी विचार किया जा रहा है।

व्हाट्सएप सेवाओं से पूरी तरह से ब्लैक आउट

मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप 25 अक्टूबर, 2022 को भारत और कई अन्य देशों में अपने सबसे लंबे समय तक आउटेज की स्थिति में रहा। जिसका बहुत व्यापक असर हुआ। इन दो घंटो के दौरान व्हाट्सएप लगभग पूरी तरह से डाउन रहा। न तो किसी के पास कोई मैसेज जा रहा था या आ रहा था। यह आउटेज दोपहर 12 बजे के आसपास शुरू हुआ और शुरुआत में कुछ उपयोगकर्ता प्रभावित हुए और बहुत जल्द यह व्हाट्सएप सेवाओं से पूरी तरह से ब्लैक आउट हो गया। और लगभग ढाई बजे वाट्सएप की सेवाओं पुनः शुरू हुईं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मेटा से मांगी रिपोर्ट

अब, सरकार ने इसकी पड़ताल की दिशा में कदम बढ़ाया है और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मेटा से यह जानने के लिए एक रिपोर्ट जमा करने को कहा है कि व्हाट्सएप को 2 घंटे के डाउनटाइम का सामना क्यों करना पड़ा।

मजे की बात यह है कि आईटी मंत्रालय साइबर सुरक्षा पहलू पर गौर कर रहा है और जानना चाहता है कि डाउनटाइम के लिए साइबर हमले जिम्मेदार थे या नहीं। मेटा को भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-आईएन) को रिपोर्ट सौंपनी होगी - जो कि आईटी मंत्रालय के तहत भारत की साइबर सुरक्षा निगरानी करती है।

संक्षिप्त आउटेज हमारी ओर से एक तकनीकी त्रुटि का परिणाम: मेटा प्रवक्ता

मेटा ने आधिकारिक तौर पर आउटेज को स्वीकार किया था और मेटा के प्रवक्ता ने कहा, "संक्षिप्त आउटेज हमारी ओर से एक तकनीकी त्रुटि का परिणाम था और अब इसे हल कर लिया गया है।" इस महीने की शुरुआत में, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर बंद हो गए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story