×

Sudha Murty: उद्योगपति नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए मनोनीत

Sudha Murty: इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए मनोनीत की गई हैं।

Jugul Kishor
Published on: 8 March 2024 7:46 AM GMT (Updated on: 8 March 2024 8:40 AM GMT)
Sudha Murty
X

Sudha Murty (Social Media)

Sudha Murty: इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति राज्यसभा (Sudha Murty Nominated To Rajya Sabha) के लिए मनोनीत की गई हैं। ये जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्स पर दी है। उन्होने कहा मुझे खुशी हो रही है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि मुझे खुशी है भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति (Sudha Murty) को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा सहित विविध क्षेत्रों में सुधा जी का योगदान अतुलनीय और प्रेरणादायक रहा है। उन्होंने कहा, ‘राज्यसभा में उनकी उपस्थिति हमारी नारी शक्ति का एक शक्तिशाली प्रमाण है, जो हमारे देश की नियति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण है। उनके सफल संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं।

सुधा मूर्ति एक भारतीय शिक्षिका, लेखिका और इंफोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष हैं। वह गेट्स फाउंडेशन की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल पहल की सदस्य भी हैं। मूर्ति ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया की स्थापना की है।

2006 में सुधा मूर्ति को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार - पद्म श्री से सम्मानित किया गया। बाद में 2003 में उन्हें तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार - पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। मूर्ति की शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति से हुई है, जिनके दो बच्चे अक्षता और रोहन है। अक्षता मूर्ति की शादी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से हुई है।

सुधा मूर्ति को उनके उपन्यास - 'डॉलर बहू' के लिए भी जाना जाता है - जो मूल रूप से उनके द्वारा कन्नड़ में लिखा गया था और बाद में अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। इस उपन्यास को 2001 में ज़ी टीवी द्वारा एक नाटकीय श्रृंखला में भी प्रसारित किया गया था। उन्होंने एक कहानी 'रूना' भी लिखी थी जिसे एक मराठी फिल्म के रूप में रूपांतरित किया गया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story