×

INDIA गठबंधन में दरार ! देवीलाल की जयंती पर INLD की रैली से कांग्रेस ने बनाई दूरी, JDU और TMC ने कसा तंज

Chaudhary Devi Lal Birth Anniversary: हरियाणा के बड़े नेता रहे चौधरी देवीलाल की जयंती पर आईएनएलडी की सम्मान रैली से कांग्रेस की दूरी पर तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, 'बड़े दलों को अहंकार छोड़ना होगा।'

aman
Report aman
Published on: 25 Sep 2023 10:57 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2023 11:15 AM GMT)
INLD Rally in Kaithal
X

केसी त्यागी, मल्लिकार्जुन खड़गे और डेरेक ओ ब्रायन (Social Media)  

INLD Rally in Kaithal: चौधरी देवीलाल की जयंती (Chaudhary Devi Lal Birth Anniversary) पर इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) की 'सम्मान रैली' से कांग्रेस दूरी बना ली है। INLD ने देवीलाल की जयंती पर कांग्रेस को न्योता भेजा था, बावजूद वो दूर-दूर रहे। इसे लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल यूनाइटेड और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने सोमवार (25 सितंबर) को कांग्रेस पर तंज कसा।

आईएनएलडी रैली में मौजूद रहे टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन (TMC MP Derek O'Brien) ने बिना नाम लिए कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'बीजेपी को हराने के लिए बड़े दल अहंकार छोड़ें। ईगो अपनी जेब में रखें।' वहीं, इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर भी तंज कसा। डेरेक ओ ब्रायन ने महिला आरक्षण (women's reservation) को जुमला बताया। नए संसद भवन को होटल करार दिया। वहीं, INLD के मंच से TMC के बाद जेडीयू ने भी कांग्रेस पर तंज कसा।

जेडीयू बोली- हम सभी 10 सीटें बीजेपी से हारने को तैयार..

टीएमसी के बाद जेडीयू ने भी अपनी बात रखी। जनता दल यूनाइटेड नेता केसी त्यागी (K.C Tyagi) ने बड़ा बयान दिया, 'हरियाणा में जीतने के लिए INLD और ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) के इर्द-गिर्द रहना पड़ेगा। उन्होंने कहा, हम 10 की 10 सीट बीजेपी से हारने को तैयार हैं, मगर सीटें बांटने को तैयार नहीं। आईएनएलडी के बिना एकता ना यहां होगी ना दिल्ली में होगी।'

...तो इसलिए कांग्रेस नहीं पहुंची रैली में

दरअसल, हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस के सीनियर लीडर भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda) आईएनएलडी से गठबंधन के हमेशा खिलाफ रहे हैं। ऐसे में सियासी गलियारे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस वजह से ही कांग्रेस रैली में नहीं पहुंची।

INLD रैली में कौन-कौन पहुंचे?

बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav), समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), NCP चीफ शरद पवार (Sharad Pawar), पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), सीताराम येचुरी, तेजस्वी यादव जैसे कई बड़े नेता रैली में नहीं पहुंचे। इंडिया गठबंधन (INDIA alliance) में शामिल नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), जेडीयू से केसी त्यागी, रालोद से शाहिद सिद्दीकी (Shahid Siddiqui) और टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन रैली में शामिल हुए। इनके अलावा, अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल और भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद तथा बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह (Birendra Singh) भी रैली में पहुंचे।

आपको बता दें कि, सम्मान रैली में शामिल होने के लिए आईएनएलडी के नेता अभय चौटाला (Abhay Chautala) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्ग से मुलाकात कर आने का न्योता दिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story