×

Interim Budget: अंतरिम बजट: होम लोन से लेकर NPS तक... फरवरी में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव!

Interim Budget:1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश होने वाला है। इसके अलावा, एनपीएस आंशिक विड्रॉल और एसबीआई होम लोन छूट जैसे कई बदलाव होने वाला है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 27 Jan 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2024 3:50 AM GMT)
From home loan to NPS... many big changes are going to happen in February
X

होम लोन से लेकर NPS तक... फरवरी में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव: Photo- Social Media

Interim Budget: 1 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार का अंतरिम बजट पेश होगा। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट होगा। इस बजट में टैक्स छूट से लेकर राजकोषीय सुधार होने की उम्मीद है। बजट के अलावा फरवरी में कुछ अन्य नियमों में भी बदलाव होने वाला है, जिसमें एनपीए से आंशिक निकासी और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की नई किस्त, एसबीआई होम लोन अभियान और अन्य नियम में बदलाव लागू होंगे।

पीएम मोदी की नेतृत्व वाली सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। जिसे 1 फरवरी 2024 को पेश किया जाएगा। इस बजट में देश के विकास को ध्यान में रखते हुए कई सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया जा सकता है। कई एक्सपर्ट्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सरकार पूंजीगत खर्च बढ़ाएगी। हालांकि इस बार के बजट में कोई खास ऐलान नहीं होने वाला है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार मध्यम वर्ग को खर्च मैनेज करने के लिए कुछ रियायत का ऐलान कर सकती है।

Photo- Social Media

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी में वित्त वर्ष 2023-24 सीरीज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अंतिम किस्त जारी करेगा। एसजीबी 2023-24 सीरीज 4, 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी। वहीं इससे पहले वाली किस्त 18 दिसंबर को खुली थी और 22 दिसंबर को बंद हुई। इस किस्त के लिए केंद्रीय बैंक ने सोने का निर्गम मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था।

NPS विड्रॉल नियम

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है, जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देशों दिया गया था। पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक केवल पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी 2024 से लागू किया जाएगा।

FAST Tags ई केवाईसी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि बिना केवाईसी वाले सभी फास्टैग को 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 1 फरवरी 2024 को यूजर्स को यह तय करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए केवाईसी पूरा हो चुका है। करीब 7 करोड़ फास्ट टैग्स जारी किए गए हैं, लेकिन इसमें से केवल 4 करोड़ ही एक्टिव हैं। इसके अलावा 1.2 करोड़ डुप्लीकेट फास्टैग हैं।

Photo- Social Media

एसबीआई की होम लोन पर रियायत

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक वर्तमान में अपने कस्टमर के लिए होम लोन पर रियायतें दे रहा है। यह 65 बीपीएस तक कम की ब्याज पर होम लोन ऑफर कर रहा है। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायतों की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। यह रियायत फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार और अन्य के लिए उपलब्ध है।

धन लक्ष्मी एफडी योजना

पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी जिसे 'धन लक्ष्मी 444 दिन' कहा जाता है, की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 है। बैंक ने अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2023 से बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 कर दी थी। ऐसे में एफडी में पैसा लगाने वाले इसमें निवेश कर सकते हैं। इस एफडी की अवधि 444 दिन है और ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है और सुपर सीनियर के लिए 8.05 फीसदी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story