×

International Tiger Day 2022: बाघ हैं तो हम हैं, इनके संरक्षण का लीजिये संकल्प

International Tiger Day 2022: बाघ अकेले रहते हैं और उनके व्यापक घरेलू क्षेत्र होते हैं जो कई अन्य प्रजातियों के फलने-फूलने के लिए जगह प्रदान करती हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 29 July 2022 7:00 AM GMT (Updated on: 29 July 2022 7:27 AM GMT)
International Tiger Day
X

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस ((Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack) ) 

International Tiger Day 2022: दुनिया आज यानी 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) मनाती है। मकसद है इस शानदार जानवर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसे संरक्षित करने के संकल्प को और मजबूत करना।यह एक सच्चाई है जिसे समान रूप से स्वीकार किया गया है कि बाघ, प्रकृति की सबसे सुंदर और शक्तिशाली कृतियों में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जंगली बाघ मात्र सुंदरता की चीज़ से बहुत अधिक हैं? असलियत में जंगली बाघों और उनके आवासों की रक्षा करके हम स्वयं सहित हजारों जीवों की रक्षा करते हैं!

शीर्ष शिकारियों के रूप में, बाघ उस इकोसिस्टम या पारिस्थितिक तंत्र को आकार देते हैं जिसमें वे रहते हैं। वे शाकाहारी जीवों की संख्या को सीमित करके और इकोलॉजिकल बैलेंस को बनाए रखते हुए अति-चराई को रोकते हैं। ये ग्लोबल क्लाइमेट को नियंत्रित करता है।

बाघ अकेले रहते हैं और उनके व्यापक घरेलू क्षेत्र होते हैं जो कई अन्य प्रजातियों के फलने-फूलने के लिए जगह प्रदान करती हैं।

International Tiger Day (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

भारत 350 से अधिक नदियाँ टाइगर रिजर्व से निकलती

भारत में, 350 से अधिक नदियाँ टाइगर रिजर्व से निकलती हैं। ये भंडार कार्बन को अलग करते हैं, ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए धीरे-धीरे भूजल रिलीज़ करते हैं। बाघ की रक्षा करके दरअसल हम इन महत्वपूर्ण पशु आवास क्षेत्रों की रक्षा करते हैं। ये एक चेन रिएक्शन की तरह होता है।

मौजूदा बाघों के आवासों की रक्षा करना और उनके क्षेत्रों को वापस उन्हें लौटाने से एशिया के सबसे गरीब समुदायों को नदी की गाद और बाढ़ के प्रभावों के खिलाफ वैश्विक लाभ प्रदान करने में मदद मिल सकती है। बाघ को बचाने से समुदायों और स्थानीय आबादी को लकड़ी, भोजन, चराई और पर्यटन जैसे आवास संसाधनों से लाभ मिलेगा। स्वस्थ वन आवास मध्यम चरम मौसम की घटनाओं जैसे चक्रवात तूफान और अचानक बाढ़ में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि प्रत्येक जंगली बाघ के संरक्षण से प्रति वर्ष 2.19 मिलियन डालर का लाभ मिलता है।

( Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

लेकिन मारे जा रहे बाघ

लेकिन इस मौके पर एक अफसोस करने वाला आंकड़ा भी है। भारत ने 2012 से अब तक 1,059 बाघों को खो दिया है।देश के 'बाघ राज्य' मध्यप्रदेश में बाघों की मौतों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई है।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के मुताबिक, इस साल अब तक 75 बाघों की मौत हो चुकी है। जबकि पिछले साल 127 बाघों की मौत हुई थी, जो 2012-2022 की अवधि में सबसे ज्यादा है। 2020 में 106 बाघों की मौत हुई; 2019 में 96, 2018 में 101, 2017 में 117, 2016 में 121, 2015 में 82, 2014 में 78, 2013 में 68 और 2012 में 88।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

राज्यवार आंकड़े

- छह बाघ अभयारण्य वाले मध्यप्रदेश में बीते 10 साल के दौरान सबसे अधिक (270) मौतें दर्ज की हैं।

- एमपी के बाद महाराष्ट्र (183), कर्नाटक (150), उत्तराखंड (96), असम (72), तमिलनाडु (66), उत्तर प्रदेश (56) और केरल (55) हैं।

- राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में क्रमश: 25, 17, 13, 11 और 11 बाघों की मौत हुई।

- मध्य प्रदेश ने पिछले डेढ़ साल में 68 बाघों को खोया है, जबकि महाराष्ट्र में इस अवधि में 42 बाघों की मौत हुई है।

- 2018 की बाघ जनगणना में, मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ भारत के 'बाघ राज्य' के रूप में उभरा था, इसके बाद कर्नाटक में 524 बाघ थे।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

अवैध शिकार सबसे बड़ा कारण

आंकड़ों के मुताबिक 2012-2020 की अवधि में 193 बाघों की मौत शिकार के कारण हुई। जनवरी 2021 से अब तक अवैध शिकार के कारण हुई मौतों के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं।

अधिकारियों ने 108 बाघों की मौत का कारण "सीज़र" यानी मिर्गी बताया जबकि इस अवधि में "अप्राकृतिक" कारणों से 44 बाघों की मृत्यु हुई। एनटीसीए के अनुसार, शुरुआत में सभी बाघों की मौत का कारण अवैध शिकार को माना जाता है।

किसी विशेष मामले को "प्राकृतिक", "अवैध शिकार" या "अप्राकृतिक लेकिन अवैध शिकार नहीं" के रूप में घोषित करने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट, फोरेंसिक और लैब रिपोर्ट और परिस्थितिजन्य साक्ष्य जैसे पूरक विवरण एकत्र किए जाते हैं।

किसी मामले को प्राकृतिक या अवैध शिकार साबित करने की जिम्मेदारी राज्य की होती है। किसी भी संदेह की स्थिति में सबूतों के बावजूद अवैध शिकार को मौत का कारण बताया जा रहा है।

कुछ इतिहास के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2010 में शुरू किया गया था जब यह पता चला था कि पिछली शताब्दी में 97 प्रतिशत बाघ गायब हो गए थे, और केवल लगभग 3,000 बचे थे। चूंकि बाघ विलुप्त होने के कगार पर थे, इसलिए कई देशों ने स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए रूस में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समिट में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह दिन इन प्रजातियों के संरक्षण के अलावा बाघों के आवासों की रक्षा और विस्तार करना चाहता है। इंटरनेशनल टाइगर डे कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर, इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर और स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन शामिल हैं।डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के अनुसार, वर्तमान में बाघों की आबादी 3,900 है। भारत दुनिया की लगभग 70 फीसदी बाघ आबादी का घर है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story