×

International Yoga Day 2022 Live: योग बना वैश्विक पर्व, भारत की अमृत भावना को मिली स्वीकार्यता-पीएम मोदी

International Yoga Day 2022: पीएम मोदी ने कहा योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतन्त्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Jun 2022 2:10 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2022 7:24 AM GMT)
pm modi
X

पीएम मोदी (फोटो: सोशल मीडिया )

International Yoga Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज विश्व योग दिवस के अवसर पर कहा कि योग (Yoga Day 2022) अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- Yoga for humanity.

पीएम मोदी ने कहा भारत में हम इस बार योग दिवस (Yoga Day 2022) हम एक ऐसे समय पर मना रहे हैं जब देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतन्त्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।

नरेंद्र मोदी ने कहा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हमने इस बार "Guardian Ring of Yoga" का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है। दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा मैसूरू जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है।

उन्होंने कहा दुनिया के लोगों के लिए योग आज हमारे लिए केवल part of life नहीं, बल्कि योग अब way of life बन रहा है। हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें relax कर देता है, हमारी productivity बढ़ा देता है। इसलिए, हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, हमें योग को जीना भी है। हमें योग को पाना भी है, हमें योग को अपनाना भी है।

राजधानी लखनऊ में भी लोगों ने मिलकर किया योग

राजधानी लखनऊ स्थित रेज़ीडेंसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर में योगा करते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और अन्य लोग।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (photo: न्यूज़ट्रैक)


लखनऊ स्थित रेज़ीडेंसी में योग करते लोग (फोटो: न्यूज़ट्रैक)


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (फोटो: न्यूज़ट्रैक )


Live Updates

  • Jhansi: मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया
    21 Jun 2022 7:24 AM GMT

    Jhansi: मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  के अवसर पर झाँसी मंडल में योग के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। योगाभ्यास में मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित सभी ने भाग लिया। इसके साथ ही योगशपथ भी ली गई।

  • Prayagraj: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लोगों के साथ किया योग
    21 Jun 2022 7:20 AM GMT

    Prayagraj: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लोगों के साथ किया योग

    पूरी दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज में भी योग दिवस खास अंदाज में मनाया गया। एक तरफ जहां प्रयागराज के संगम तट पर हज़ारो की संख्या में मौजूद लोगों के साथ डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने योग किया, तो वही दूसरी तरफ विदेश से आये कई सैलानी भी स्थानीय लोगों के साथ योग करते हुए नज़र आये और आज के इस दिन को बेहद खास बनाया।  

  • Bulandshahr: कारागार में बंदियों को निरोगी रहने के लिए सिखाए गए योग
    21 Jun 2022 6:26 AM GMT

    Bulandshahr: कारागार में बंदियों को निरोगी रहने के लिए सिखाए गए योग

    यूपी के बुलंदशहर की जिला कारागार में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बंदियों ने किया योगाभ्यास। गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व बुलंदशहर के योग प्रशिक्षकों ने कराया योगाभ्यास।

  • Siddharthnagar: योग कार्यक्रम में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की
    21 Jun 2022 6:18 AM GMT

    Siddharthnagar: योग कार्यक्रम में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की

    सिद्धार्थनगर जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की। जनपद मुख्यालय के जिला स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में सांसद जगदंबिका पाल विधायक व पूर्व मंत्री जय प्रताप सिंह, विधायक विनय वर्मा, श्याम धनी राही ने करीब 1 घंटे तक योगाभ्यास किया।  

  • Mathura: जेल में बंद कैदियों ने किये तरह-तरह के योग
    21 Jun 2022 6:08 AM GMT

    Mathura: जेल में बंद कैदियों ने किये तरह-तरह के योग

    आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जेल में जन्मे भगवान श्रीकृष्ण को अपना आदर्श मानने वाले कैदियों ने योग दिवस पर योग की अनूठी तस्वीर पेश की । जेल में बंद कैदियों ने जमकर तरह तरह के योग किए । कैदियों द्वारा किए गए योग को देख ऐसा लग रहा था मानो जैसे कैदी रोजाना योग साधना कर जीवन को परिवर्तित कर जीवन जीने की कला में कदम बढ़ा रहे हैं ।

  • Kanpur: ग्रीन पार्क में एक साथ 4000 लोगों ने किया योग दिवस के मौके पर योग
    21 Jun 2022 5:24 AM GMT

    Kanpur: ग्रीन पार्क में एक साथ 4000 लोगों ने किया योग दिवस के मौके पर योग

    कानपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बड़ी खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली।जब करीब 4000 लोगों ने एक साथ योग दिवस पर तमाम योगासन किए।इस दौरान उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना,कानपुर महानगर की महापौर प्रमिला पांडे, विधायक सुरेंद्र मैथानी,विधायक मोहित सोनकर, प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग,मंडलायुक्त राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर,नगर आयुक्त शिव शरनप्पा जी एन समेत तमाम अधिकारी यहां पर योग करते दिखे।

  • Kannauj: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास करने पहुंचे राज्यमंत्री
    21 Jun 2022 4:23 AM GMT

    Kannauj: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास करने पहुंचे राज्यमंत्री

    यूपी के कन्नौज जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन मैदान में योगाभ्यास किया गया जिसमें राज मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य मनकेश्वर चरण सिंह और सांसद सुब्रत पाठक ने योगाभ्यास कर लोगों को योग से जुड़े होने की सलाह दी और कहा योग से निरोग होता है निरोगी काया के लिए योग को जीवन में अपनाना बेहद जरूरी है।

  • Basti: जिला अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया योग
    21 Jun 2022 4:17 AM GMT

    Basti: जिला अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया योग

    बस्ती जिले के शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में विश्व योगा दिवस के उपलक्ष में योगा कार्यक्रम किया गया। शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम योगा दिवस का कार्यक्रम जिला अधिकारी प्रियंका निरंजन के अध्यक्षता में कार्यक्रम की शुरुआत की गई कार्यक्रम की शुरुआत योग गुरु ने वैदिक मंत्रों के साथ शुरू किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से डीआईजी बस्ती राजेश मोदक बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी एवं मुख्य विकास अधिकारी राजेश प्रजापति एसडीएम सदर सूरज यादव एडीएम बस्ती अभय मिश्रा सहित अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे ।

    इस दौरान कार्यक्रम में योग गुरु ने बताया कि योग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है योग करने से हमारे शरीर के अंदर व्याप्त बीमारियां दूर होती है तथा हमारा शरीर स्वस्थ रहता है नियमित योग करने हम लोगों की बढ़ती है शारीरिक क्षमता।

    कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने भी किया संबोधित करते हुए कहा कि करो योग रहो निरोग कहते हुए लोगों को संदेश दे रहे थे स्वस्थ रहने के लिए योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं।

    कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने काफी कड़े इंतजाम किए थे स्वास्थ्य विभाग की टीम तथा ट्रैफिक की व्यवस्था सुदृढ़ थी जिससे लोगों को कोई दिक्कत परेशानी ना हो कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाओं पुरुषों एवं छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

  • Lucknow: एलडीए कैंपस में योगा का आयोजन, वीसी अक्षय समेत तमाम कर्मचारियों ने किया योग
    21 Jun 2022 4:06 AM GMT

    Lucknow: एलडीए कैंपस में योगा का आयोजन, वीसी अक्षय समेत तमाम कर्मचारियों ने किया योग

    एलडीए कैंपस में योगा का आयोजन, वीसी अक्षय त्रिपाठी समेत तमाम अधिकारी, कर्मचारियों ने किया योग

  • Firozabad: पुलिस लाइन के अलावा कई अन्य स्थानों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में योग
    21 Jun 2022 3:29 AM GMT

    Firozabad: पुलिस लाइन के अलावा कई अन्य स्थानों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में योग

     फिरोजाबाद जिले में पुलिस लाइन के अलावा कई अन्य स्थानों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रहे हैं योग । जिले में पुलिस लाइन में होने वाले योग कार्यक्रम में दुग्ध आयुक्त आईएएस शशिभूषण लाल हैं मुख्य अतिथि के रूप में । सांसद, नोडल अधिकारी , डीएम , एसएसपी समेत 2 हजार लोगों द्वारा किया जा रहा है एक ही स्थान पुलिस लाइन में योग ।जिले के शिकोहाबाद फ़िरोज़ाबाद टूंडला जसराना सिरसागंज में योग के लगे शिविर विश्व योग दिवस पर योग की धूम । योग दिवस पर दिखा विशेष उतसाह विभिन्न संगठनों ने खूब किया योग मनाया योग दिवस।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story