×

‘नई योग इकोनॉमी को दुनिया बढ़ते देख रही, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पर मोदी ने कही ये बातें

PM Modi on Yoga Day: श्रीनगर के डल झील पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे कश्मीर आने का सौभाग्य मिला है। हमें योग से जो शक्ति मिलती है, मैं श्रीनगर में उसे महसूस कर रहा हूं।

Viren Singh
Published on: 21 Jun 2024 6:01 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2024 6:38 AM GMT)
PM Modi on Yoga Day
X

PM Modi on Yoga Day (सोशल मीडिया) 

PM Modi on Yoga Day: 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को भारत सहित पूरी दुनिया ने योगा कर योग दिवस मनाया। राष्ट्रपति द्वौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मंत्रियों सहित देश की नामचीन हस्तियों ने अलग-अलग जगहों पर योग किया। इस बार पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वहां के लोगों के साथ योगा किया। उसके बाद कार्यक्रम में आए हुए लोगों को संबोधित किया और भारत द्वारा विश्व के दिए गए योग विशेष उपहार की उपलब्धियों के बारे में बताया। पीएम मोदी ने कहा कि बीते दस सालों में योग के विस्तार से सभी पुरानी धारणाएं बदली हैं और अब योग सीमित दायरे से बाहर निकल रहा है। आज दुनिया एक नई योग इकोनॉमी को आगे बढ़ती देख रही है।

अब दुनिया में वैश्विक नेता करते हैं योग की बात

श्रीनगर के डल झील पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे कश्मीर आने का सौभाग्य मिला है। हमें योग से जो शक्ति मिलती है, मैं श्रीनगर में उसे महसूस कर रहा हूं। मैं देश के सभी लोगों और दुनिया के कोने-कोने में योग करने वालों को कश्मीर की धरती से योग दिवस की बधाई देता हूं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है। उन्होंने कहा कि मैं अब दुनिया में जहां भी जाता हूं, वैश्विक नेता अब योग की बातें करते हैं, जिसे भी मौका मिलता है, वह योग की चर्चा शुरू कर देता है। दुनियाभर से लोग ऑथेंटिक योग सीखने भारत आते हैं. आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोगों में योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है। योग अब लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है।


जम्मू-कश्मीर योग-साधना की भूमि

पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग-साधना की भूमि है। योग से उत्पादकता और सहनशक्ति बढ़ती है। इससे नए अवसर पैदा हुए हैं. योग केवल विद्या नहीं बल्कि विज्ञान है। योग से एकाग्रता बढ़ती है. योग पर अब रिसर्च हो रही है और योग टूरिज्म का नया ट्रेंड बन गया है।

फ्रांस महिला को पद्मश्री मिलने पर पीएम ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि इस साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योगा शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आई लेकिन उन्होंने पूरा जीवन योग को लेकर जागरूकता फैलाने में लगा दिया, यही वहज है कि भारत ने उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया। आज देश-दुनिया की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज और संस्थानों में योग पर रिसर्च हो रही है। योग पर रिसर्च पेपर पब्लिश हो रहे हैं।


ऑथेंटिक योग सीखने के लिए विश्व से लोग भारत आ रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अब दुनियाभर के लोग भारत में योग सीखने आ रहे हैं। उन्हें यहां पर ऑथेंटिक योग सीखने को मिल रहा है। जर्मनी में इस समय डेढ़ करोड़ योग ट्रेनर हैं. आज दुनिया एक नई योग इकोनॉमी को आगे बढ़ती देख रही है. ऋषिकेश से लेकर केरल तक योग टूरिज्म का नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है. आज एयरपोर्ट से लेकर होटलों तक योग के लिए विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। बाजारों में योग से जुड़े परिधा और उपकरण बडे़ पैमाने पर मिल रहे है। योग से रोजगार के नए मौके मिल रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story