×

अब होंगे मालामाल: बस जाना होगा पोस्ट आफिस, करना होगा ये काम

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट छोटी-छोटी बचत के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके जरिए निवेश करके आप अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 10:33 AM GMT
अब होंगे मालामाल: बस जाना होगा पोस्ट आफिस, करना होगा ये काम
X
अब होंगे मालामाल: बस जाना होगा पोस्ट आफिस, करना होगा ये काम

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने बड़े बड़ों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी है। महामारी से पहले जिन लोगों ने अच्छी बचत योजनाओं में निवेश किया था अब उनके काम आ रहा है। पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीम हमेशा से अच्छी मानी जाती है। अच्छी बचत के लिए अब आप हर महीने पोस्ट आफिस में सिर्फ 100 रुपए बचाकर भी बड़ा फंड बना सकते हैं।

रेकरिंग डिपॉजिट में ग्राहकों को अच्छा ब्याज मिलता है

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए में जमा करके मोटा पैसा जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ओर से इस स्कीम पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। मतलब आपके रिटर्न में किसी भी तरह का रिस्क नहीं है।

post office saving scheam-3

यहां जानिए कि सिर्फ 100 रुपए की बचत हर महीने कैसे कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट क्या है?

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट छोटी-छोटी बचत के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके जरिए निवेश करके आप अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है। जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता खोलने की सुविधा देते हैं।

ये भी देखें: अश्लीलता बनी मौत: दोस्त की पत्नी पर डाली गलत नजर, फिर हुआ ये कांड

5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं

आरडी खाते की दूसरी खासियत यह है कि आप एक से ज्यादा आरडी खाते भी खुलवा सकते हैं। आप छोटे बच्चे के नाम भी खाता खुलवा सकते हैं। डाकघर की आरडी योजना में आप कम से कम 10 रुपए/ महीने से लेकर इसके 5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। यानी जिस संख्या को आप 5 से बांट सकते हैं, उसका खाता खोल सकते हैं।

post office saving scheam-2

मिनिमम 100 रुपए से निवेश कर सकते हैं

आप इसमें मिनिमम 100 रुपए से निवेश कर सकते हैं। आरडी स्कीम में आप 100 के मल्टीपल में पैसे लगा सकते हैं। यानी जिस संख्या को आप 5 से बांट सकते हैं, उस राशि से आप अपना खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं होती है।

ये भी देखें: घर में लाशें: दिल-दहला देने वाली घटना से कांपे सभी, लोगों में दहशत

5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा

एक निवेशक विशेषज्ञ के अनुसार आरडी (RD) स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 को लागू की गई हैं। इस स्कीम पर आप तिमाही आधार पर ब्याज ले सकते हैं। हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में कंपाउंट इंट्रस्ट दिया जाता है।

बंद खाता फिर से शुरू करवाया जा सकता है

अगर आप तय रकम, तय समय के भीतर आपने आरडी खाते में जमा नहीं करते हैं उस पर आपको पेनल्टी भरनी पडे़गी। अगर आप लगातार चार किस्तें जमा नहीं करवाते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से शुरू करवाया जा सकता है।

post office saving scheam-4

ये भी देखें: बिहार में हाहाकार: लालू की अचानक तबीयत बिगड़ी, अस्पताल पहुंचा पूरा परिवार

खाता खुलवाने के लिए योग्यता

-कोई भी व्यक्ति अपने नाम चाहे जितने आरडी खाते खुलवा सकता है।

-इसमें अधिकतम खातों की संख्या को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है।

-दो वयस्क व्यक्ति एक साथ मिलकर ज्वाइंट आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

-पहले से खुले किसी व्यक्तिगत आरडी खाते को कभी भी ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story