×

धन कुबेर बने चिदंबरम: 12 देशों में है करोड़ों का साम्राज्य, ED का दावा 

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम  की प्रॉपर्टी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में फैली है । ED का कहना है कि वो विदेशों में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे रहे हैं । आईएनएक्स मीडिया केस में इन दिनों चिदंबरम सीबीआई की गरफ्त में हैं ।

SK Gautam
Published on: 27 Aug 2019 7:50 AM GMT
धन कुबेर बने चिदंबरम: 12 देशों में है करोड़ों का साम्राज्य, ED का दावा 
X
INX Case: दाखिल चार्जशीट में सामने आए इन 14 आरोपियाें के नाम

नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री पर आईएनएक्स मीडिया केस में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी तौर पर मंजूरी दिलाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है। इस मामले में अभी तक चिदंबरम को 20 से ज्यादा बार गिरफ्तारी से राहत मिल चुकी है, लेकिन इस बार कोर्ट ने अपने हाथ खड़े कर लिए हैं। ये घटना 2007 का है, जब पी. चिदंबरम यूपीए-2 सरकार में वित्त मंत्री थे। उनके अलावा सीबीआई इस मामले में उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को भी गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन वो इस समय जमानत पर हैं।

ये भी देखें : प्राथमिक स्कूलों के लिए फ्लाइंग स्क्वैड का हुआ गठन

प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम की प्रॉपर्टी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में फैली है । ED का कहना है कि वो विदेशों में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे रहे हैं । आईएनएक्स मीडिया केस में इन दिनों चिदंबरम सीबीआई की गरफ्त में हैं ।

12 देशों में प्रॉपर्टी और बैंक अकाउंट भी हैं

सुप्रीम कोर्ट में दायर ऐफिडेविट में जांच एजेंसी ने दावा किया है कि चिदंबरम के कई देशों में बैंक खाते हैं । ED के मुताबिक चिदंबरम और केस के सह-आरोपियों के 12 देशों में प्रॉपर्टी है । ये देश हैं अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड, फ्रांस, ग्रीस, मलयेशिया, मोनाको, फिलीपींस, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, स्पेन और श्री लंका । यहां प्रॉपर्टी के साथ साथ-साथ इनके बैंक अकाउंट भी हैं । इन सबने शेल कंपनियों के जरिए इन देशों के बैंक खातों में लेन-देन का काम किया गया ।

नियमों का उल्लंघन

सीबीआई की ओर से कहा गया कि आईएनएक्स मीडिया ने गलत तरीके से FDI वसूल की है जो कि FIPB के नियमों का उल्लंघन है । चिदंबरम की वजह से आईएनएक्स मीडिया को गलत तरीके से फायदा पहुंचा, जिसके बाद कंपनी ने दूसरी कंपनियों को भी पैसा दिया । सीबीआई ने बताया कि लगभग 5 मिलियन डॉलर कार्ति चिदंबरम से जुड़ी कंपनियों को दिया गया ।

ये भी देखें : इस दिन आएगा Hrithik Roshan और Tiger Shroff की फ़िल्म War का ट्रेलर

30 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा

बता दें कि चिदंबरम की सीबीआई की हिरासत को 4 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है, अब उन्हें 30 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा । सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया घोटाले में भ्रष्टाचार के मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका रद्द करने के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया था ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story