Stock Market News: स्टॉक मार्केट में आईपीओ की बहार, 11 हजार करोड़ की पूंजी जुटाने की कोशिश

Stock Market News: बजाज हाउसिंग फाइनेंस, नॉर्दर्न आर्क और पीएन गाडगिल ज्वैलर्स सहित सात कंपनियां 11,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में प्राथमिक पूंजी बाजारों में उतर रही हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Sep 2024 1:22 PM GMT
Stock Market News: स्टॉक मार्केट में आईपीओ की बहार, 11 हजार करोड़ की पूंजी जुटाने की कोशिश
X

Stock Market News: निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस, नॉर्दर्न आर्क और पीएन गाडगिल ज्वैलर्स सहित सात कंपनियां 11,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में प्राथमिक पूंजी बाजारों में उतर रही हैं। बाजार में उतरने वाले अन्य खिलाड़ी हैं - अर्केड डेवलपर्स, टॉलिन्स टायर्स, ऑटो कम्पोनेंट प्लेयर क्रॉस शामिल हैं।

- बजाज हाउसिंग फाइनेंस का 7,000 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा इशू है।

- चेन्नई स्थित ऋण व्यवस्थाकर्ता नॉर्दर्न आर्क 1,500 करोड़ रुपये जुटा रहा है।

- पुणे स्थित लगभग 200 साल पुराना पीएनजी ज्वैलर्स 1,100 करोड़ रुपये जुटा रहा है।

- क्रॉस 500 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रहा है।

- मुंबई स्थित अर्केड डेवलपर्स पूरी तरह से प्राथमिक इशू में 430 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रहा है।

- केरल स्थित टॉलिन टायर्स 230 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रहा है।

- मुंबई स्थित गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग 180 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में बाजार में उतर गया है।

Photo- Social Media

बजाज हाउसिंग फाइनेंस

7,000 करोड़ रुपये का बजाज हाउसिंग इश्यू मई 2008 के बाद से पुणे स्थित समूह का पहला आईपीओ है और इसमें 4,000 करोड़ रुपये का नया इश्यू और बेचने वाले शेयरधारक बजाज फाइनेंस द्वारा 3,000 करोड़ रुपये तक की बिक्री की पेशकश शामिल है। 1926 में स्थापित बजाज समूह की कई सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियाँ हैं - बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और बजाज ऑटो जो बहुत पहले पब्लिक हो गई थी और दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक दोपहिया वाहन निर्माता है। सेबी को दी गई सूचना के अनुसार, केवल बजाज फाइनेंस ही 3,000 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश में भाग ले रही है, हालांकि बजाज फिनसर्व भी इसका प्रमोटर है।

नॉर्दर्न आर्क कैपिटल

चेन्नई स्थित नॉर्दर्न आर्क कैपिटल मुख्य रूप से छोटे व्यवसायों और माइक्रो ऋणदाताओं के लिए ऋण की व्यवस्था करती है। लेकिन इसकी एक गैर-बैंकिंग शाखा भी है। ये अपने बाहरी निवेशकों द्वारा ताजा निर्गम और बिक्री की पेशकश में सार्वजनिक इशू के माध्यम से 1,500 करोड़ रुपये जुटा रही है।

पीएन गाडगिल ज्वेलर्स

पुणे स्थित आभूषण विक्रेता पीएनजी ज्वैलर्स, जिसके महाराष्ट्र और गोवा में 39 स्टोर हैं, के 1,100 करोड़ रुपये के इश्यू में 850 करोड़ रुपये का नया इश्यू और पारिवारिक ट्रस्ट एसवीजी बिजनेस ट्रस्ट द्वारा 250 करोड़ रुपये का ओएफएस शामिल है। ये ट्रस्ट महाराष्ट्र के सांगली में 1832 में स्थापित कंपनी का पूर्ण स्वामित्व रखता है। इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग बैंकों से 300 करोड़ रुपये की कार्यशील पूंजी चुकाने के लिए किया जाएगा और आईपीओ के बाद कंपनी गोल्ड मेटल लोन लेगी। इसके अलावा इश्यू से प्राप्त 400 करोड़ रुपये का उपयोग राज्य में 12 और नए स्टोर खोलने के लिए किया जाएगा।

Photo- Social Media

टॉलिन्स टायर्स

कोच्चि स्थित टॉलिन्स टायर्स टायर और ट्रेड्स का कारोबार करती है। ये 230 करोड़ रुपये का सार्वजनिक निर्गम लेकर बाजार में उतर रही है - 200 करोड़ रुपये ताजा निर्गम के रूप में तथा शेष ओएफएस के माध्यम से - जिसके तहत प्रवर्तक और चेयरमैन कलमपरम्बिल वर्की टॉलिन 15 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी बेचेंगे तथा उनकी पत्नी जेरिन टॉलिन भी 15 करोड़ रुपये की इक्विटी बेचेंगी। 1982 में स्थापित टॉलिन्स टायर्स अपनी तीन इकाइयों में ट्रेड रबर बनाती है - दो केरल के कलाडी में और एक यूएई के रास अल खैमाह में।

क्रॉस

जमशेदपुर स्थित ऑटो कंपोनेंट निर्माता क्रॉस, मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों और ट्रैक्टरों के लिए ट्रेलर एक्सल और सस्पेंशन असेंबली इकाइयों का निर्माण करता है। ये आईपीओ से 500 करोड़ रुपये जुटा रहा है, जिसमें 250 करोड़ रुपये का नया इश्यू और 250 करोड़ रुपये का ओएफएस शामिल है।ओएफएस हिस्से में सुधीर राय द्वारा 168 करोड़ रुपये और अनीता राय द्वारा 82 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री शामिल है।

Photo- Social Media

अर्केड डेवलपर्स

मुंबई स्थित अर्केड डेवलपर्स का लक्ष्य 430 करोड़ रुपये जुटाना है, जो पूरी तरह से शेयरों का नया इश्यू होगा। कंपनी की योजना है कि इस रकम का उपयोग चालू और आगामी परियोजनाओं के लिए किया जाए।

गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग

मुंबई स्थित गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग का आईपीओ 2 सितंबर को खुल गया है। कम्पनी इस इश्यू के जरिए 180 करोड़ रुपये जुटा रही है, जिसमें 25,58,416 नए शेयर और 6,16,000 शेयरों का ओएफएस शामिल है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story