NCB New DG: IPS अनुराग गर्ग बने डीजी एनसीबी, नियुक्ति के आदेश जारी

NCB New DG: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अतिरिक्त महानिदेषक पद का कार्यभार देख रहे अनुराग गर्ग को महानिदेषक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) बनाया गया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 17 Sep 2024 10:20 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2024 10:40 AM GMT)
ips anurag garg
X

आईपीएस अनुराग गर्ग बने डीजी एनसीबी (न्यूजट्रैक)

NCB New DG: हिमाचल प्रदेश कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी अनुराग गर्ग (IPS Anurag Garg) को नई जिम्मेदारी दी है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक पद का कार्यभार देख रहे अनुराग गर्ग को महानिदेशक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) बनाया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने आईपीएस अनुराग गर्ग की नियुक्ति के लिए गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आईपीएस श्री गर्ग की एनसीबी के महानिदेशक पद पर नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर 23 मई 2026 तक या अगले आदेश तक की गयी है।

कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी अनुराग गर्ग मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। साल 1988 में उन्होंने नई दिल्ली के प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। इसके बाद आईपीएस अनुराग गर्ग ने एमडीआई, गुड़गांव से पब्लिक पॉलिसी में पीजी डिप्लोमा भी किया। साल 1993 में उन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा में परचम लगाया और आईपीएस बने। यूपी के रहने वाले अनुराग गर्ग को आईपीएस बनने के बाद हिमाचल कैडर मिला।

अपने सेवाकाल के शुरुआत में वह शिमला में एएसपी के तौर तैनात हुए। इसके बाद गवर्नर के एडीसी बने। साल 2000 के अंत में आईपीएस अनुराग गर्ग को यूनाइटेड नेशंस के महत्त्वपूर्ण कोसोवो मिशन में शामिल किया गया था। जहां अनुराग गर्ग को कई अहम स्टेशनों की कमान सौंपी गई थी। स्वदेश लौटने के बाद उन्हें सेंट्रल डेप्युटेशन पर सीबीआई में तैनाती दी गयी। जिसमें उन्होंने एंटी करप्शन ब्रांच के पुलिस अधीक्षक और एआईजी के पदों की अहम जिम्मेदारियां निभाईं।

साल 2008 में हिमाचल प्रदेश में आईपीएस अनुराग गर्ग मंडी के डीआईजी बने थे। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में एडीजी विजिलेंस का भी दायित्व संभाला। इसी दौरान आईपीएस अनुराग गर्ग को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का अतिरिक्त महानिदेशक पद का कार्यभार सौंपा गया था।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story