×

IPS Himanshu Kumar: डीआईजी होने से ठीक पहले आईपीएस हिमांशु कुमार प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए केंद्र, सीबीआई में देंगे सेवाएं

IPS Himanshu Kumar: हिमांशु कुमार 2010 बैच के आईपीएस अफसर हैं। हिमांशु कुमार फिरोजाबाद में बतौर एसपी समेत कई महत्वपूर्ण जगहों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 25 Nov 2023 11:02 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 11:12 AM GMT)
Just before promotion to the post of DIG, IPS Himanshu Kumar sent on deputation to the Centre, will serve in CBI.
X

आईपीएस हिमांशु कुमार: Photo- Social Media

Lucknow News: 2010 के आईपीएस अफसर हिमांशु कुमार अब केंद्र में अपनी सेवाएं देंगे। डीआईजी होने से ठीक पहले आईपीएस हिमांशु कुमार को केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है। केंद्र में वे सीबीआई में अपनी सेवाएं देंगे।

योगी सरकार में सस्पेंड होने वाले पहले आईपीएस थे हिमांशु कुमार

2017 में पहली बार बनी योगी सरकार में सस्पेंड होने वाले पहले हिमांशु कुमार पहले आईपीएस अफसर थे। जो उस समय काफी चर्चा में थे। हिमांशु कुमार ने योगी सरकार के फैसलों पर उंगली उठाते हुए सरकार के खिलाफ ट्वीट किया था। हिमांशु का ट्वीट वायरल होते ही उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था।

कौन हैं आईपीएस हिमांशु कुमार

आईपीएस अधिकारी हिमांशु कुमार बिहार के पूर्वी चंपारण स्थित बथना गांव के रहने वाले हैं। वे 2010 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वे फिरोजाबाद में बतौर एसपी पोस्टेड थे। योगी सरकार के खिलाफ विवादित ट्वीट करने के बाद उन्हें लखनऊ डीजीपी हेडक्वार्टर्स के साथ अटैच कर दिया गया था। बताया जाता है कि हिमांशु कुमार का अखिलेश सरकार में काफी रूतबा था। सत्ताधारी नेताओं से नजदीकियों की वजह से वो अपनी मनचाही जगहों पर पोस्टिंग पाते थे।

योगी सरकार पर लगाया था ये आरोप

योगी आदित्यनाथ को यूपी का मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद आईपीएस हिमांशु कुमार ने प्रदेश सरकार के फैसले के खिलाफ एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने सरकार पर जातिगत भेदभाव करने का आरोप लगाया था। ट्वीट में उन्होंने लिखा था, ‘यहां वरिष्ठ अधिकारियों में ‘यादव‘ सरनेम वाले पुलिसकर्मियों को सस्पेंड या लाइन हाजिर करने की होड़ मची है।‘ हिमांशु का यह ट्वीट काफी वायरल हुआ और देखते ही देखते यह बात हुक्मरानों के कानों तक जा पहुंची। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया था।

हिमांशु कुमार अब केंद्र में अपनी सेवाएं देंगे। डीआईजी होने से ठीक पहले आईपीएस हिमांशु कुमार को केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है। केंद्र में वे सीबीआई में अपनी सेवाएं देंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story