IPS Nalin Prabhat: आईपीएस नलिन प्रभात होंगे जम्मू-कश्मीर के नए DGP, जानें कब ग्रहण करेंगे कार्यभार

IPS Nalin Prabhat: आईपीएस नलिन प्रभात केंद्र शासित राज्य के पुलिस प्रमुख की कमान संभालेंगे। नलिन प्रभात को हाल ही अंतर राज्यीय प्रतिनियुक्ति पर एजीएमयूटी कैडर में शिफ्ट किया गया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 15 Aug 2024 8:39 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2024 9:29 AM GMT)
ips nalin prabhat
X

आईपीएस नलिन प्रभात होंगे जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी (न्यूजट्रैक)

J&K New DGP: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू कश्मीर का विशेष महानिदेशक (स्पेशल डीजी) बनाया गया है। जम्मू कश्मीर के वर्तमान डीजीपी आरआर स्वैन 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होंगे। उनके सेवानिवृत्ति के बाद आईपीएस नलिन प्रभात (IPS Nalin Prabhat) केंद्र शासित राज्य के पुलिस प्रमुख की कमान संभालेंगे।

नलिन प्रभात को हाल ही अंतर राज्यीय प्रतिनियुक्ति पर एजीएमयूटी कैडर में शिफ्ट किया गया है। नलिन प्रभात 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि आईपीएस नलिन प्रभात को “तत्काल प्रभाव“ से जम्मू-कश्मीर भेजा जाता है। इस आदेश में कहा गया कि 30 सितंबर को आरआर स्वैन के सेवानिवृत्त होने पर आईपीएस नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर का डीजीपी (J&K New DGP) नियुक्त किया जाता है।

बीते बुधवार को केंद्र सरकार ने आईपीएस नलिन प्रभात को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक पद से समय से पहले पदमुक्त कर दिया। साथ ही उन्हें आंध्र प्रदेश कैडर से एजीएमयूटी कैडर में प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी कर दिये गये।

कौन हैं आईपीएस नलिन प्रभात

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात हिमाचल प्रदेश के मनाली के रहने वाले हैं। उनका जन्म मनाली के थुंगरी गांव में 14 जून 1968 को हुआ था। उन्होंने अल्मा मेटर सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए (ऑनर्स) और एमए की शिक्षा ग्रहण की। आईपीएस नलिन प्रभात ने अपने सेवाकाल में केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश के कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी निभायी है। नलिन प्रभात को तीन बार पुलिस वीरता पदक मिल चुका है।

नलिन प्रभात को आतंकवाद विरोधी अभियानों का व्यापक अनुभव है। वह पहले राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक और जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं। आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात (IPS Nalin Prabhat) ने साल 2009 में लाल चौक पर एंटी फिदायीन ऑपरेशन का नेतृत्व किया था। उन्होंने श्रीनगर में पंजाब होटल पर हमला करने वाले आतंकवादियों के मंसूबो को भी नाकामयाब कर दिया था।

आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को अब जम्मू-कश्मीर के डीजीपी (J&K New DGP) पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वर्तमान में जम्मू में आतंकवादी गतिविधियों में इजाफा हुआ है। साथ ही आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में आईपीएस नलिन प्रभात को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story