×

IRCTC Bharat Gaurav Train: ट्रेन में ही मिलेगी श्रद्धालुओं को पूजा-आराधना की सुविधा, बजेंगे भजन

IRCTC Bharat Gaurav Train: ट्रेन में श्रद्धालु स्लीपर के साथ सेकंड और थर्ड एसी में भी सफर करेंगे। यह ट्रेन अन्य ट्रनों से बिल्कुल अलग होगी। इसमें उन्हें भजन-कीर्तन भी सुनाया जाएगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 10 Jan 2023 3:18 PM GMT
IRCTC Bharat Gaurav Train
X

IRCTC Bharat Gaurav Train (Social Media)

IRCTC Bharat Gaurav Train: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) 14 बोगी की भारत गौरव ट्रेन लाएगा। जिसकी शुरूआत जल्द ही रेलवे द्वारा की जाएगी। इस ट्रेन में श्रद्धालु स्लीपर के साथ सेकंड और थर्ड एसी में भी सफर करेंगे। यह ट्रेन अन्य ट्रनों से बिल्कुल अलग होगी। इसमें उन्हें भजन-कीर्तन भी सुनाया जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं को ट्रेन में ही पूजा-आराधना की सुविधा होगा। इसको लेकर आईआरसीटीसी की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इतने दिन की होगी यात्रा

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के अनुसार भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की जा रही है। इसको आईआरसीटीसी संचालित करेगा जिसमें 14 कोच हैं। इस पूरी ट्रेन को श्रद्धालुओं की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि जब भी कोई पवित्र या धार्मिक स्थान की यात्रा होती है तो न्यूनतम 8 दिन और अधिकतम 12 दिन की समय लगती है। ऐसे में ट्रेन को सुविधाओं से युक्त करना आवश्यक हो जाता है।

ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं

इस ट्रेन में टॉयलेट के अलावा नहाने के लिए शॉवर की फैसिलिटी होगी। ट्रेन में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से श्रद्धालुओं को भजन-कीर्तन भी सुनाए जाएंगे, ताकि तीर्थ यात्रियों को यात्रा के समय धार्मिक अनुभव हो। इसके साथ ही पूरी ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस हैं।

यात्रा के दौरान भक्तों को पूजा-पाठ करने के लिए ट्रेन में खास जगह बनाई जाएगी जहां वे कुछ देर बैठ कर पूजा कर सकेंगे। इस ट्रेन से टूर का पैकेज लगभग 15 से 25 हजार रुपये तक रहने का अनुमान है। क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि आईआरसीटीसी की यह प्रयास है कि इस तरह की यात्राएं महीने में दो बार कराई जाए।

किस्त में भी कर सकेंगे यात्रा

श्रद्धालुओं को यात्रा में कोई पैसे की दिक्कत न हो इसीलिए आईआरसीटीसी इंस्टालमेंट में धार्मिक यात्रा करवाने की योजना बनाई है। आईआरसीटीसी की योजनाओं से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए लखनऊ के गोमती नगर स्थित फन रिपब्लिक मॉल के सामने पर्यटन भवन में सेकेंड फ्लोर पर आईआरसीटीसी का ऑफिस है, यहां आकर अधिक जानकारी लिया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल नंबर 082879-30908/909 या आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com से भी जानकारी लिया जा सकता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story