×

यात्रीगण ध्यान दें! वेटिंग टिकट की जरुरत नहीं, रेलवे ने बनाया ये बड़ा प्लान

भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा के लिए बड़े कदम उठा रहा है। अब रेलवे ने ऐसा प्लान तैयार किया है जिससे यात्रियों को आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सकेगा।

Shivani
Published on: 17 July 2020 6:29 PM GMT
यात्रीगण ध्यान दें! वेटिंग टिकट की जरुरत नहीं, रेलवे ने बनाया ये बड़ा प्लान
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे कोरोना संकट के बीच लगातार यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर बड़े कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में रेलवे ने ऐसा प्लान तैयार किया है कि यात्रियों को आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सकेगा। इस बारे में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि रेलवे ऐसी व्यवस्था कर रहा है, जिससे यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के लिए वेटिंग टिकट की जरुरत नहीं होगी।

ट्रेनों का टिकट मिलेगा कन्फर्म, रेलवे की बड़ी तैयारी

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शुक्रवार को बड़ा एलान किया कि रेलवे अगले 3-4 साल में यात्रियों के लिए ट्रेन और फ्रेट ट्रेन को ऑन डिमांड चलाने में सक्षम होगा। यानी आम यात्री का ट्रेन में सफर के लिए वेटिंग टिकट नहीं लेना पड़ेगा। कोई भी यात्री जब चाहें तब आसानी से ट्रेन में सफर कर सकेगा।

बताया गया कि इस व्यवस्था के लिए साल 2023 तक उत्तर पूर्वी राज्यों की सभी राजधानियों के रेलवे नेटवर्क से जुड़ने की उम्मीद हैं। वहीं दिसंबर 2022 तक कटरा से बनिहाल तक अंतिम स्ट्रैच भी पूरा होने की उम्मीद जताई गयी है।

ये भी पढ़ेंः छात्रों को बड़ी राहत: HRD मंत्री ने किया एलान, IIT में एडमिशन लेना हुआ आसान

कन्फर्म टिकट वाली ट्रेनों के रूट

भारतीय रेलवे सबसे पहले जिन रूटों पर कन्फर्म टिकट देने की तैयारी कर रही हैं, उनमें दिल्ली-मुंबई रूट की ट्रेनें शामिल हैं। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है। वहीं इसके बाद रेलवे दिल्ली-कोलकाता रूट पर, दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर भी वोटिंग टिकट खत्म कर देने की योजना बना रही है।

मालगाड़ियों के लिए अलग ट्रैक बना रही रेलवे

बता दें कि दिल्ली-कोलकाता रूट पर रेलवे मालगाड़ियों के लिए पहले ही अलग से ट्रैक बना रही है। मालगाड़ियों की अलग ट्रैक बनने का काम आगामी दो सालों में पूरा होने की सम्भावना है, जिसके बाद यात्रियों को इस रूट पर ट्रेन के टिकट आसानी से मिल सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः BJP का खुलासा! संजय जैन की गिरफ्तारी पर दी सफाई, कही ये बात..

बढ़ेगी ट्रेनों की स्पीड:

रेलवे की कन्फर्म टिकट व्यवस्था के ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ेगी। दरअसल दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर सबसे ज्यादा ट्रेनों की भीड़ रहती है। ऐसे में इन रूटों पर ट्रेनें अक्सर लेट हो जाती हैं।यात्रियों को कई बार लेट ट्रेन के कारण बड़ी समस्याएं हो जाती हैं। रेलवे इस पर भी काम कर रहा है। जल्द ही इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी और लेट लतीफी की समस्या खत्म होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story