×

IRCTC Tatkal Booking: तत्काल में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक, झट से मिलेगी कंफर्म टिकट

IRCTC Tatkal Booking: चाहकर भी कंफर्म टिकट हासिल नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण कई बार अपना प्लान कैंसिल भी करना पड़ता है। यहां जानें तत्काल में कंफर्म टिकट बुक करने का नुस्खा।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jun 2022 1:06 PM GMT
IRCTC Tatkal Booking: Follow this trick to book train tickets in Tatkal, you will get confirmed tickets instantly
X

 तत्काल में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक: Photo - Social Media

IRCTC Tatkal Booking: जून माह के आते ही लोग समर हॉली डे (summer holiday) का प्लान बनाने लगते हैं। जून की झुलसा देने वाली गर्मी से राहत के लिए लोग र पहाड़ों की तरफ रूख करते हैं। यही कारण है कि इस सीजन में ऐसे पर्यटन स्थलों (tourist places) पर जाने वालों का तांता लग जाते हैं। कई लोग बाई रोड लंबी ड्राइव कर जाना पसंद करते हैं। लेकिन अधिकांश लोग ट्रेन की सस्ती और आरामदेह सफर को चुनते हैं। जिसके कारण इस सीजन में टिकटों की मारामारी बढ़ जाती है।

लोग चाहकर भी कंफर्म टिकट हासिल नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण कई बार उन्हें अपना प्लान कैंसिल भी करना पड़ता है। मगर आज हम आपको तत्काल में कंफर्म टिकट बुक करने का एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिसके जरिए आप टिकटों के कारण अपनी गर्मी की छुट्टियों को रद्द करने से बच जाएंगे।

अपनाएं ये ऑप्शन (use this option)

तत्काल टिकट बुक करने के समय उसके डिटेल्स भरने और फिर कैप्चा कोड डालने में काफी समय लग जाता है। जिसके कारण बुक करते समय खाली दिखने वाले टिकट, बाद में खत्म हो जाता है। आपको फिर वेटिंग लिस्ट वाला टिकट मिलता है। इस झंझट से बचने के लिए आईआरसीटीसी आपको एक ऑप्शन देता है जिसमें आपको बार – बार यात्रियों का डिटेल नहीं डालना पड़े। इस विकल्प का नाम है–मास्टर लिस्ट। इसकी मदद से आप यात्रा की डिटेल्स पहले से भर कर रख सकते हैं। इससे बुकिंग के समय आपका काफी समय बच जाएगा। मास्टर लिस्ट फीचर को ऐड करने के लिए आपको IRCTC ऐप में माय मास्टर लिस्ट के ऑप्शन को चुनना होगा। उसमें सभी डिटेल्स भरकर सेव कर करना होगा।

पेमेंट करते समय अपनाएं ये ट्रिक

तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान कई बार पेमेंट करने में अधिक समय लग जाने के कारण कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है। बैंक डिटेल्स और ओटीपी भरने के चक्कर में लोग लेट हो जाते हैं और खाली सीट गंवा बैठते हैं। इस दिक्कत से बचने के लिए आईआरसीटीसी का ई – वॉलेट इस्तेमाल करना समझदारी होती है। आप टिकट काटने से पहले ही इस वॉलेट में पैसे ऐड कर लें, ताकि समय आने पर पेमेंट करने में देरी न हो।

इन बातों का भी रखें ख्याल

जैसा कि आप जानते होंगे कि एसी में तत्काल बुकिंग 10 बजे से शुरू होती है और स्लीपर के लिए तत्काल बुकिंग (Tatkal booking for sleepers) 11 बजे से शुरू होती है। ऐसे में आपको जिस भी क्लास का टिकट बुक करना है बुकिंग शुरू होने के तय समय से दो मिनट पहले ही ऐप खोलकर उसमें लॉग इन कर लें। झट से ट्रेवल रूट चुन लें और यात्रियों की सूची मास्टर लिस्ट के जरिए ऐड कर दें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story