IRCTC का यात्रियों को तोहफा! न हो पैसा फिर भी करें यात्रा, और भी है बहुत कुछ

ट्रेन का सफर, वो भी खिड़की वाली कुर्सी पर बैठना कितना सुहाना होता है। कभी कभी होता है कि आप ट्रेन में टिकट बुक तो करना तो चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाता है।

नई दिल्ली: ट्रेन का सफर, वो भी खिड़की वाली कुर्सी पर बैठना कितना सुहाना होता है। कभी कभी होता है कि आप ट्रेन में टिकट बुक तो करना तो चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाता है।

यात्रियों के लिए अब भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने एक अनोखी सुविधा की शुरुआत की है। जिसके जरिए आप बिना पैसे के भी टिकट बुक कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में…

बुक नाउ, पे लेटर…

IRCTC के इस सुविधा का नाम है, बुक नाउ, पे लेटर। अर्थात कि अभी बुकिंग और बाद में भुगतान करें। आसान शबदों में बात की जाये तो IRCTC की वेबसाइट पर अपना रेलवे टिकट बुक कर इसका भुगतान 14 दिन के भीतर कर सकते हैं, इस सुविधा की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके जरिए आप नॉर्मल के साथ-साथ तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

Good News: IRCTC की नई योजना, अब मात्र rs.1 में मिलेगा साफ पानी

बस करना होगा ये…

सबसे पहले https://www.irctc.co.in की वेबसाइट पर विजिट कर लॉगिन करना होगा। इसके अगले स्‍टेप में टिकट बुक करने के लिए अपनी यात्रा और अन्‍य जरूरी जानकारियां देनी होगी।

इसके अगले स्‍टेप में पेमेंट पेज खुलेगा, यहां आपके सामने ‘Pay Later’ का एक ऑप्शन आएगा।

इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको ePayLater ऑप्शन पर री-डायरेक्‍ट किया जाएगा। यहां आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ePayLater पर लॉगिन करना होगा।

आएगा एक ओटीपी…

इसके बाद आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा,

इस ओटीपी को एंटर करने के साथ आपका लॉगिन सक्सेसफुल हो जाएगा।

इसके बाद आपको बुकिंग अमाउंट को कंफर्म करना होगा, कंफर्म करने के का मतलब ये हुआ कि आपका टिकट बुक हो गया है। टिकट बुकिंग के 14 दिन के भीतर आपको पैसों का भुगतान करना होगा।

खास बात यह है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 3.5 फीसदी की दर से ब्याज देना पड़ सकता है।

यह होगा फायदा…

इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ग्राहकों को जल्द टिकट बुक करने में आसानी होगी, इसके साथ ही आप टिकट बुकिंग के समय पेमेंट गेटवे फेल होने से भी बच जाएंगे।