×

Train Ticket Booking Offer: अब टिकट बुकिंग से रेलवे दे रहा बड़ा डिस्काउंट, ऐसे ऑफर का उठाएं लाभ

IRCTC Train Ticket Booking Offer: भारतीय रेलवे ने एलान किया है कि उसने रेलवे काउंटरों पर UPI , Bhim के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने पर छूट योजना को अगले साल 12 जून तक बढ़ा दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 July 2022 7:53 AM GMT
train
X

ऐसे बुक करें ट्रेन का टिकट ( फोटो - सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

IRCTC Train Ticket Booking Offer: अगर आप ट्रेन से कहीं आने-जाने का प्लान बना रहे हैं तो टिकट बुक करने से पहले भारतीय रेलवे द्वारा की गई इस घोषणा के बारे में जान लें। जीं हां भारतीय रेलवे ने एलान किया है कि उसने रेलवे काउंटरों पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) / भारत इंटरफेस फॉर मनी (Bhim) के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने पर छूट योजना को अगले साल 12 जून तक बढ़ा दिया है।

जानकारी देते हुए बता दें, कि भारतीय रेलवे ने 1 दिसंबर 2017 से टिकटों के लिए भुगतान स्वीकार करने का यह तरीका शुरू किया। हालांकि, रेल यात्री इस छूट का लाभ काउंटरों पर टिकट बुक करके प्राप्त कर सकते हैं, न कि ऑनलाइन टिकट बुक करके।

जिसके चलते भारतीय रेलवे ने पीआरएस(PRS) आरक्षित काउंटर टिकट में मूल किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। जो अधिकतम छूट की राशि के अधीन है। भारत इंटरफेस फॉर मनी (Bhim) सहित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए टिकट पर 50 रुपये टिकट के मूल्य के अधीन। 100 और अधिक।

इस बारे में भारतीय रेलवे ने कहा, "रेलवे ने कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) काउंटरों पर Bhim एप्लिकेशन सहित UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के माध्यम से आरक्षित टिकट की बुकिंग पर मूल किराए के कुल मूल्य पर 5% छूट के प्रावधान का विस्तार करने का निर्णय लिया है। 12 जून 2022 तक।"

जानिए क्या हैं नियम और शर्तें

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि छूट सिर्फ पीआरएस काउंटरों पर व्यक्तिगत रूप से की गई बुकिंग पर लागू होती है, ऑनलाइन नहीं।

UPI या BHIM के माध्यम से भुगतान की गई काउंटर बुकिंग के लिए, मूल किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट दी जाती है।

छूट का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम किराया कुल 100 रुपये होना चाहिए।

लागू अधिकतम छूट 50 रुपये तक सीमित है।

टिकट पर 5% प्राप्त करने के लिए

पीआरएस काउंटर पर कर्मचारी को यात्रा विवरण दिया जाना चाहिए।

फिर वे यात्री को देय राशि बताएंगे।

इसके बाद यात्री को भुगतान के तरीके के रूप में UPI/BHIM चुनना होगा।

इसके बाद कर्मचारी यात्री से अपना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) प्रदान करने के लिए कहेगा और फिर टर्मिनल में उसे इनपुट करने के लिए आगे बढ़ेगा।

भुगतान की पुष्टि करने के अनुरोध के साथ यात्री को उनके फोन पर एक संदेश प्राप्त होगा।

यात्री द्वारा भुगतान को मंजूरी देने के बाद, देय राशि उनके यूपीआई-लिंक्ड खाते से डेबिट कर दी जाएगी जो लेनदेन को पूरा करता है।

इसके बाद काउंटर प्रिंट करेगा और टिकट जारी करेगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story