Rahul Navin : जानिए कौन हैं राहुल नवीन, जिन्हें बनाया गया ईडी का नया डायरेक्टर

Rahul Navin ED Director : राहुल नवीन 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं। उन्हें सितंबर 2023 में एजेंसी का एक्टिंग डायरेक्टर बनाया गया था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 14 Aug 2024 3:39 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2024 4:00 PM GMT)
Rahul Navin ED Director ( Pic- Social- Media)
X

Rahul Navin ED Director ( Pic- Social- Media)

Rahul Navin ED Director: केंद्र सरकार ने आईआरएस अफसर राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी का निदेशक नियुक्त किया है। नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। वह अब तक एजेंसी के एक्टिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे। उन्हें पिछले साल 15 सितंबर को संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद ईडी का एक्टिंग डायरेक्टर बनाया गया था। ईडी के इंचार्ज डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति से पहले राहुल नवीन संजय मिश्रा के साथ काम कर रहे थे। उनके साथ काम करके उन्होंने एजेंसी के संचालन का अनुभव हासिल किया। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने राहुल नवीन को ईडी के प्रमुख के पद पर नियुक्त किया है। मसलन, एक्टिंग डायरेक्टर से उन्हें ईडी चीफ के रूप में प्रमोशन मिला है।


2023 में बने थे ईडी के एक्टिंग डायरेक्टर

1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी राहुल नवीन ने ईडी के पूर्व निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल की समाप्ति पर 15 सितंबर 2023 को एक्टिंग डायरेक्टर का पद संभाला था। वह एजेंसी के भीतर बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड के लिए जाने जाते हैं, जिनकी मौजूदगी में एजेंसी ने कई बड़े मामलों का खुलासा किया।


100 ज्यादा नेता ईडी जांच के दायरे में

केंद्र सरकार ने पिछले साल एक अध्यादेश जारी किया था, जिसके तहत ईडी और सीबीआई प्रमुखों का कार्यकाल दो साल की निर्धारित अवधि के बाद तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में ईडी द्वारा देश के 100 से अधिक राजनीतिक नेताओं की जांच की जा रही है, जिनमें से लगभग 95 प्रतिशत विपक्षी दलों से हैं.


सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पद से हटे संजय मिश्रा

संजय मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को दो साल के कार्यकाल के लिए ईडी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया थां हालांकि, उनके कार्यकाल को कई बार बढ़ाया गया, जिससे विवाद पैदा हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने बाद में मिश्रा के तीसरे एक्सटेंशन को अवैध घोषित कर दिया था। इसके बावजूद, सरकार ने अदालत से अनुरोध किया कि मिश्रा को अक्टूबर 2023 तक ईडी प्रमुख के रूप में जारी रखने की अनुमति दी जाए, लेकिन कोर्ट ने 15 सितंबर तक के लिए उनके एक्सटेंशन को मंजूर किया था।


गोविंद मोहन को बनाया गया गृह सचिव

गोविंद मोहन को गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1989 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। गोविंद मोहन मिनिस्ट्री आफ कल्चर के सेक्रेटरी हैं।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story