×

Rahul Gandhi And 'Panauti': क्या राहुल का 'पनौती' मोदी के 'मूर्खों के सरदार' का जवाब है? तीखी हुई चुनावी जंग, बीजेपी ने कहा, कांग्रेस नेता मांगे माफी

Rahul Gandhi And 'Panauti': हाल ही में पीएम मोदी ने बैतूल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने राहुल के 'मेड इन चाइना फोन' वाले बयान पर कहा था, अरे मूर्खों के सरदार, किस दुनिया में रहते हो!

Ashish Kumar Pandey
Published on: 21 Nov 2023 2:12 PM GMT
Is Rahuls Panauti an answer to Modis Sardar of fools? Election battle heated up, BJP said, Congress leaders should apologize
X

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी- पीएम मोदी: Photo- Social Media

Rahul Gandhi And 'Panauti': हाल ही में पीएम मोदी ने बैतूल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने राहुल के 'मेड इन चाइना फोन' वाले बयान पर कहा था, अरे मूर्खों के सरदार, किस दुनिया में रहते हो! इसके बाद आज राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, अच्छा भला हमारे लड़के वल्र्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया। यहां उनका निशाना पीएम मोदी पर था।

राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे भाजपा और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग भी तेज होती जा रही है। 17 नवंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी वोटिंग खत्म हुई है। ऐसे में सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं की नजर राजस्थान विधानसभा के चुनाव पर है। यहां चुनावी प्रचार अपने चरम पर है। एक के बाद एक लगातार चुनावी रैलियां हो रही हैं और एक-दूसरे पर जमकर निशाना साध रहे हैं।

पीएम मोदी ने राहुल को बताया था 'मूर्खों का सरदार'

हाल ही में मध्य प्रदेश की एक चुनावी रैली में पीएम मोदी ने राहुल गांधी को 'मूर्खों का सरदार' बताया था। इसके बाद आज राहुल गांधी ने राजस्थान के जालौर में रैली की और पीएम मोदी को 'पनौती' कहा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के बैतूल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधते हुए बिना नाम लिए राहुल पर भी तंज कसा था। प्रधानमंत्री ने राहुल के 'मेड इन चाइना फोन' वाले बयान पर कहा था, 'कल कांग्रेस के एक महाज्ञानी कह रहे थे कि भारत में सब लोगों के पास मेड इन चाइना मोबाइल फोन होता है। अरे मूर्खों के सरदार, किस दुनिया में रहते हो! उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को अपने देश की उपलब्धियां न देखने की मानसिक बीमारी हो गई है। जबकि सच्चाई ये है कि आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है।'

राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

इसके बाद आज यानी मंगलवार को राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता राजस्थान के जालौर में चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे। इस दौरान राहुल गांधी ने वल्र्ड कप में टीम इंडिया की हार का भी जिक्र किया और कहा, अच्छा भला हमारे लड़के वल्र्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया। यहां उनका निशाना पीएम मोदी पर था।

राहुल की रैली में लोगों ने चिल्लाया 'पनौती'

दरअसल, राहुल गांधी जनसभा में पीएम मोदी का जिक्र कर निशाना साध रहे थे। इसी बीच जनसभा में कुछ लोग पनौती पनौती चिल्लाने लगे। इस पर राहुल ने कहा, अच्छा भला वहां हमारे लड़के वहां वल्र्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया। टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, लेकिन जनता जानती है। इसके बाद फिर राहुल गांधी पीएम मोदी का जिक्र कर निशाना साधने लगे।

विपक्ष ने हार का ठीकरा पीएम मोदी पर फोड़ा

बताते चलें कि भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को ही अहमदाबाद में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हारी है। इसके बाद से ही एक्स (ट्विटर) पर पनौती शब्द ट्रेंड करने लगा। जहां एक ओर विपक्षी दल इस हार का ठीकरा पीएम मोदी पर फोड़ रहे हैं। वहीं यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष ने वल्र्ड कप में भारत की हार का ठीकरा पीएम मोदी के सिर ही फोड़ते हुए कहा, मोदी को देखकर खिलाड़ी तनाव में आ गए। मोदी को मैच में नहीं जाना चाहिए था। मोदी के वजह से हम हार गए क्योंकि खिलाड़ी दबाव में आ गए थे। वही हार का कारण था। इतना ही मनोबल बढ़ाना था तो विश्वकप से पहले मिल लेते, उस दिन फाइनल में नहीं जाना चाहिए था।

भाजपा ने इंदिरा गांधी के जन्मदिन को बताया 'पनौती'

वहीं इसके जवाब में बीजेपी समर्थक भी प्रियंका गांधी का भाषण ढूंढ लाए, जिसमें उन्होंने विश्व कप क्रिकेट फाइनल को इंदिरा गांधी के बर्थडे से जोड़कर जीत की भविष्यवाणी की थी। दरअसल प्रियंका गांधी ने बयान दिया था कि ‘जब 1983 में भारत ने क्रिकेट विश्व कप जीता था, उस समय इंदिरा जी बहुत खुश थीं, उन्होंने पूरी टीम को चाय के लिए घर बुलाया था। आज इंदिरा जी का जन्मदिन है और हम फिर से विश्व कप जरूर जीतेंगे।‘ लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की हार के बाद भाजपा ने इस बयान को मुद्दा बनाते हुए कहा कि इंदिरा जी के जन्मदिन पनौती है, इसलिए हमारी टीम हारी।

'राहुल गांधी माफी मांगो'

अब राहुल गांधी के पीएम मोदी पर दिए गए बयान पर भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा, राहुल गांधी ने जिन शब्दों का यूज किया है वो गलत है। क्या हो गया है राहुल गांधी आपको। राहुल गांधी माफी मांगें। राहुल गांधी के बयान के बाद अब राजनीति गरमाने लगी है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Vs PM Modi: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा-अच्छा भला हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया

और इस तरह अचानक चर्चा में आ गया 'पनौती' शब्द

बता दें कि 19 नवंबर को विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की हार के बाद ट्विटर पर अचानक पनौती शब्द ट्रेंड करने लगा। जहां विपक्षी दलों ने इस शब्द को प्रधानमंत्री मोदी के स्टेडियम पहुंचने को लेकर इस्तेमाल किया तो वहीं सत्ता पक्ष के नेताओं और समर्थकों ने इसे लेकर विपक्ष पर ही पलटवार किया। विपक्ष का कहना है कि भारतीय टीम इसलिए वल्र्ड कप हारी, क्योंकि पीएम मोदी खुद स्टेडियम में मैच देखने पहुंच गए।

अब कांग्रेस और भाजपा में इसको लेकर राजनीति गरमाने लगी है। एक-दूसरे पर बयानबाजी होने लगी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story