×

ISIS Terrorist: अलीगढ़ के आरिफ ने उड़ाई खुफिया एजेंसियों की नींद, क्या भारत में एक्टिव है आईएस का स्लीपर सेल?

ISIS Terrorist: आरिफ मुलरूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का रहने वाला है, जो बीते चार सालों से बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बेंगलुरू में काम कर रहा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Feb 2023 7:30 AM GMT
ISIS Terrorist
X

ISIS Terrorist (photo: social media )

ISIS Terrorist: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू से गिरफ्तार एक आईटी इंजीनियर ने खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। कॉरपोरेट नौकरी करने वाला यह शख्स जल्द ही दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को ज्वाइन करने वाला था लेकिन इससे पहले वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया। मोहम्मद आरिफ नामक यह युवक पिछले दो सालों से अलकायदा के संपर्क में था। आरिफ मुलरूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का रहने वाला है, जो बीते चार सालों से बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बेंगलुरू में काम कर रहा था।

आरिफ की गिरफ्तार ने यूपी पुलिस के भी कान खड़े कर दिए हैं। यूपी से पहले भी आईएस समेत अन्य आतंकी एवं चरमपंथी संगठनों के आतंकी पकड़ाते रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों को आरिफ के बारे में कई और जानकारियां हाथ लगी है। अलकायदा के अलावा उसके कई और अतंरराष्ट्रीय आतंकी संगठऩों से लिकं मिले हैं। वह इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान और सीरिया जाने की योजना बना रहा था।

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव था आरिफ

पेशे से आईटी इंजीनियर आरिफ सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहता था। वो अक्सर आतंक और सांप्रदायिक नफरत को बढ़ावा देने वाले पोस्ट शेयर करते रहता था। मिली जानकारी के मुताबिक, वह सोशल मीडिया के जरिए आतंकी संगठनों के संपर्क में आया था। वह टेलीग्राम और डार्कनेट के जरिए आतंकी संगठनों का संदेश फैलाता था। उसने अगले महीने यानी मार्च में विदेश भागने की योजना बना ली थी।

शादीशुदा है आरिफ

यूपी के अलीगढ़ का रहने वाला आरिफ पढ़ाई पूरी करने के बाद टेक सिटी बेंगलुरू आ गया और यहीं जॉब करने लगा। वह पिछले चार सालों से यहां रह रहा था। जानकारी के मुताबिक, वह बेंगलुरू के थानिसंद्रा इलाके में अपने परिवार के साथ रहता था। परिवार में उसके अलावा उसकी पत्नी और दो बच्चे हैं। आरिफ पूरे परिवार के साथ आईएस ज्वाइन करने के लिए जाने वाला था या अकेले इसके बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। एनआईए की एक टीम अलीगढ स्थित उसके पैतृक आवास भी जांच- पड़ताल करने जाएगी।

भारत में एक्टिव है आईएस का स्लीपर सेल

दुनिया का सबसे खतरनाक एवं खूंखार आतंकी संगठन के तौर पर अपनी पहचान कायम करने वाला इस्लामिक स्टेट सालों पहले सीरिया एवं इराक जैसे अपने मजबूत गढ़ों से खदेड़ा जा चुका है। लेकिन अभी भी दुनिया के कई देशों में उसकी जड़ें मौजूद हैं। इनमें तालिबान शासित अफगानिस्तान भी है। आईएस वहां कई बड़े हमलों को अंजाम दे चुका है। भारत में इसके स्लीपर सेल के एक्टिव होने की अटकलें लंबे समय से लगती रही हैं।

अगस्त 2021 में काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला करने वाले आतंकी को दिल्ली पुलिस ने तब गिरफ्तार किया था, जब वह दिल्ली को दहलाने की साजिश रच रहा था। बाद में उसे अफगानिस्तान डिपोर्ट कर दिया गया था। जहां जाकर उसने बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया। ये दावा खुद इस्लामिक स्टेट ने अपनी मैगजीन में किया था।

बता दें कि भारत से कई युवा इस्लामिक स्टेट को ज्वाइन करने सीरिया और इराक गए थे। इन्हीं में से 24 साल का केरल का रहने वाला एक नौजवान नजीब अल हिंदी था। नजीब ने एमटेक की डिग्री ले रखी थी। वह केरल से हिजरा करने अफगानिस्तान के खुरासान पहुंचा था। वहां उसकी शादी एक पाकिस्तानी लड़की से हुई थी। शादी के अगले ही दिन वह एक सुसाइड मिशन में मारा गया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story