×

Israeli–Palestinian War: CWC में फिलिस्तीन के समर्थन वाला प्रस्ताव कैसे हुआ पास? कांग्रेस करवा रही जांच...या 'भूल सुधार'

Israeli–Palestinian War : इजरायल और हमास के बीच जंग के मध्य देश में चौतरफा आलोचनाओं के बाद कांग्रेस अब 'भूल सुधार' की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में प्रस्ताव की जांच की जा रही है।

aman
Report aman
Published on: 14 Oct 2023 10:29 AM GMT (Updated on: 14 Oct 2023 10:39 AM GMT)
Israeli–Palestinian War
X

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक (Social Media) 

Israeli–Palestinian War : इजरायल और आतंकी समूह हमास के बीच जंग के बीच कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के उस प्रस्ताव पर घमासान मचा है, जिसमें पार्टी ने फिलिस्तीन (Congress Support Palestinian) का समर्थन किया था। बता दें, इस प्रस्ताव में हमास या 'आतंकवाद' का कोई जिक्र नहीं था। कांग्रेस ने अब इस प्रस्ताव की जांच शुरू कर दी है। पता लगाने की कोशिश हो रही है कि आखिर ये प्रस्ताव पारित कैसे हुआ?

अंग्रेजी दैनिक 'इंडियन एक्सप्रेस' की एक खबर के अनुसार, 'देश में चौतरफा आलोचनाओं के बाद कांग्रेस अब 'भूल सुधार' की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में प्रस्ताव की जांच की जा रही है।'

खड़गे का मिडिल ईस्ट को लेकर ये था विचार

अंग्रेजी दैनिक की खबर की मानें तो कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) बिहार में जातिगत सर्वे की रिपोर्ट पर चर्चा करना चाहते थे। बहुत अनिवार्य होने पर ही वो मिडिल ईस्ट (Middle East) के मसले पर किसी बयान के पक्ष में थे। लेकिन, CWC एक कदम आगे बढ़ गया। कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने तो बाकायदा प्रस्ताव ही पारित कर दिया।

फिलिस्तीनी नागरिकों की 'गरिमा' और 'सम्मान' का समर्थन

इस बीच, कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के इस प्रस्ताव का जिक्र किए बिना पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा (Congress spokesperson Pawan Khera) ने कहा, 'कांग्रेस स्पष्ट रूप से निर्दोष इजरायली नागरिकों पर हमास के हमले की निंदा करती है।' गौरतलब है कि, इजरायल पर हमास (Israel Hamas War) के हमले के ठीक बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने एक प्रस्ताव पारित किया था। इस प्रस्ताव में फिलिस्तीनी नागरिकों की 'गरिमा' और 'सम्मान' के समर्थन को दोहराया गया था। इस प्रस्ताव में इजरायल और फिलिस्तीन से लड़ाई पर विराम लगाने का भी आह्वान किया गया था। हालांकि, इसमें कहीं भी हमास का नाम नहीं था।

पी. चिदंबरम ने क्या कहा?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने भी इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas war) पर टिप्पणी की। चिदंबरम ने कहा, 'इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हमास (Hamas) द्वारा किया गया आतंकवादी हमला इजरायल-गाजा युद्ध (Israel–Gaza war) का कारण है। उन्होंने कहा, तत्काल हिंसा रोकने की आवश्यकता है।' चिदंबरम ने अपने X पोस्ट में कहा है कि, इजरायल-गाजा युद्ध के तेज होने और दोनों पक्षों में अधिक मौतें होने का खतरा है।

इजरायल-हमास जंग में क्या हुआ अब तक?

फिलिस्तीनी चरमपंथी हमास के आतंकियों ने पिछले शनिवार को इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था। उसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू की। अब तक दोनों तरफ से हुई कार्रवाई में 3500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने हमास को पूरी तरह से नष्ट करने का संकल्प दोहराया है। नेतन्याहू ने अपने संबोधन में कहा, 'यह सिर्फ शुरुआत है। हम इस युद्ध को पहले से भी अधिक मजबूती से समाप्त करेंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story